मिचौंग का असर, तमिलनाडु में 8 लोगों की मौत, दूसरे प्रदेशों में भी रेड अलर्ट जारी

Cyclone Michaung Tracker : चक्रवाती तूफान मिचौंग के चलते चेन्नई मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार सुबह तमिलनाडु के दस जिलों में मध्यम बारिश, हल्की आंधी और बिजली गिरने का अनुमान लगाया है. आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके में चक्रवाती तूफान मिचौंग के टकराने की आशंका को लेकर आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अधिकारियों को राहत उपाय करने के लिए हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है.

बंगाल की खाड़ी से 2 दिसंबर को उठा चक्रवाती तूफान मिचौंग ने दक्षिण भारत के कई राज्यों में तबाही मचा रखी है. तमिलनाडू के कई जिलों में बारिश के चलते जलभराव इस कदर हो गया है कि एयरपोर्ट से लेकर लोगों के घरों तक में पानी घुस गया है. वहीं 6 लोगों की मौत भी हो चुकी है. आज दोपहर 12 बजे से पहले चक्रवाती तूफान मिचौंग आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट से टकराएगा, तब इसकी स्पीड 110 KMPH की संभावना जताई जा रही है. फिलहाल यह 11KMPH की स्पीड से आगे बढ़ रहा है. (Cyclone Michaung Tracker)

आईएमडी ने बताया कि तूफान का असर ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी में रहेगा. मौसम निभाग ने अलग-अलगा राज्यों में अलर्ट जारी किया है. मिचौंग तूफान का सबसे ज्यादा असर तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में दिखा, जहां जमकर बारिश हुई और बारिश संबंधित घटनाओं में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है. केंद्र सरकार ने कई राज्यों में एनडीआरएफ की टीम तैनात कर दी है. एनडीआरएफ की 24 टीमों को तैनात किया गया है और 10 टीमों को अलर्ट मोड पर रखा गया है. (Cyclone Michaung Tracker)

कहाँ दिखा मिचौंग का प्रभाव

बता दें कि ‘मिचौंग’ तूफान बंगाल की खाड़ी में 1 दिसंबर को उठा था। धीरे-धीरे ये भारत की ओर बढ़ा और आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में इसका असर दिखने लगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार यानी 5 दिसंबर की सुबह तक ये आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तटीय इलाकों से टकराएगा और बुधवार तक इसका असर रहेगा।

यह भी पढ़े :- भाजपा सरकार में कानून का राज चलेगा, गुंडाराज नहीं- बृजमोहन

ऐसे में जब तक मिचौंग शांत नहीं होता तब तक इसका प्रभाव आंध्र प्रदेश के अलावा ओडिशा, पुडुचेरी-तेलंगाना, झारखंड, छत्तीसगढ़, बंगाल, कर्नाटक, अंडमान एंड निकोबार और केरल पर पड़ता दिखेगा। तेलंगाना सरकार ने तो तूफान को लेकर अलर्ट जारी किए हुए हैं। वहीं पुडुचेरी के समुद्री इलाकों के आसपास धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके अलावा बाकी इलाकों में हल्की बारिश की आशंकरा है।

Related Articles

Back to top button