आकाशीय बिजली से बचाव जरूरी, गाइडलाइन जारी

Gaaz Falling Alert: बारिश के दिनों में आकाशीय बिजली (गाज) गिरने की घटनाएं होती रहती है। इस बीच छत्तीसगढ़ के राजस्व और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा वज्रपात, आकाशीय बिजली से बचने के लिए आम नागरिकों से सावधानियां बरतने की अपील की गई है, जिसके अंतर्गत अगर आप घर में हो तो पानी का नल, फ्रिज, टेलीफोन को न छुएं और उससे दूर रहे और बिजली से चलने वाली यंत्रों, उपकरणों को बंद कर दें।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ समेत सभी राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, बिहार में 15 लोगों की गई जान

अगर दो पहिया वाहन, साइकिल, ट्रक, खुले वाहन, नाव पर सवार हो तो तुरंत उतरकर सुरक्षित स्थानों पर चले जाए। वज्रपात, आकाशीय बिजली के दौरान वाहनों पर सवारी न करें, धातु की डंडी वाले छाते का उपयोग न करें, टेलीफोन और बिजली के पोल/खम्भें समेत टेलीफोन-टेलीफोन टावर से दूर रहें, कपड़े सुखाने के लिए तार प्रयोग न कर, जूट या सूत की रस्सी का उपयोग करें, बिजली की चमक देख और गड़गड़ाहट की आवाज सुनकर ऊंचे या एकल पेड़ों पर नहीं जाए। (Gaaz Falling Alert)

आप जंगल में हो तो छोटे और घनें पेड़ों की शरण में चले जाए, वृक्षों दलदल वाले स्थलों और जलस्त्रोतों से यथा संभव दूर रहें, लेकिन खुले आकाश में रहने से अच्छा है कि छोटे पेड़ों के नीचे रहें। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कहा गया है कि खुले आकाश में रहने को बाध्य हो तो नीचे के स्थलों को चुनें, एक साथ कई आदमी इक्ट्ठे न हो, दो आदमी की दूरी कम से कम 15 फीट हो, तैराकी कर रहे लोग मछुवारे बिना देरी के पानी से बाहर निकल जाए। (Gaaz Falling Alert)

गीले खेतों में हल चलाते, रोपनी या अन्य कार्य कर रहे किसानों और मजदूरों या तालाब में कार्य रहे व्यक्ति तुरंत सूखे या सुरक्षित स्थान पर जाए, धातु से बने कृषियंत्र, डंडा से अपने को दूर कर लें। अगर आप खेत-खलिहान में काम कर रहे हो या किसी सुरक्षित स्थान की शरण न ले पाए तो – जहां है वहीं रहे, हो सके तो पैरों के नीचे सूखी चीजें जैसे लकड़ी, प्लास्टिक, बोरा या सूखे पत्ते रख लें, दोनों पैरों को आपस में सटा लें और दोनों हाथों को घुटनों पर रखकर अपने सिर को जमीन की तरफ यथा संभव झुका लें। साथ ही सिर को जमीन से न छुआएं। (Gaaz Falling Alert)

जमीन पर कदापि न लेंटे। अपने घरों और खेल-खलिहानों के आस-पास कम ऊंचाई वाले उन्नत किस्म के फलदार वृक्ष समूह लगाएं, ऊंचे पेड़ के तनों या टहनियों में तांबे का एक तार स्थापित कर जमीन में काफ गहराई तक दबा दें ताकि पेड़ सुरक्षित हो जाए, मजबूत छत वाला पक्का मकान सबसे सुरक्षित स्थल है। अगर संभव हो तो अपने घरों में तड़ित चालक लगवा लें। यथा संभव खुले क्षेत्र में स्वयं को धात्विक संपर्क से बचाए रखें। बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही बिजली गिरने की संभावना भी जताई है। (Gaaz Falling Alert)

Related Articles

Back to top button