Bastar Fighters: जल्द शुरू होगी बस्तर फाइटर्स की भर्ती प्रक्रिया, 53 हजार से ज्यादा मिले आवेदन

Bastar Fighters : बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ बस्तर फाइटर्स की भर्ती प्रक्रिया मई के दूसरे सप्ताह में शुरू हो जाएगी। बस्तर फाइटर्स के 2100 पदों के लिए पुलिस विभाग को 53 हजार से ज्यादा आवेदन मिले हैं। आवेदन पत्रों की जांच का काम पूरा हो चुका है। मई के दूसरे सप्ताह में अभ्यर्थियों की नापजोख की जाएगी। इसके बाद दौड़, ऊंची कूद आदि शारीरिक दक्षता का परीक्षण किया जाएगा। इन चरणों में सफल होने वाले अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा ली जाएगी।

बस्तर फाइटर्स में कुल 2,800 पदों पर भर्ती की जानी है। 21 सौ पद आरक्षकों के हैं जबकि अन्य सात सौ पद सब इंस्पेक्टर, सूबेदार, प्लाटून कमांडर आदि के हैं। सबसे पहले आरक्षकों की भर्ती की जाएगी।

बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ मुकाबले में उतारने के लिए नक्सल इलाकों के युवाओं की एक नई फोर्स तैयार करने की घोषणा की थी। राज्य सरकार के बजट में इसके लिए 92 करोड़ रूपये का प्रावधान भी कर दिया गया है। इस फोर्स को बस्तर फाइटर्स नाम दिया गया है। सीआरपीएफ ने भी यहां पहले से ही बस्तर के युवाओं की बस्तरिया बटालियन का गठन कर रखा है।

स्थानीय पुलिस बल में भी नक्सल मोर्चे पर स्थानीय युवा पहले से ही तैनात हैं। यह ऐसे युवा हैं जो सहायक आरक्षक के तौर पर भर्ती किए गए हैं। डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड यानी डीआरजी में इनकी तैनाती की गई है। नक्सल मोर्चे पर ये योद्धा अग्रिम पंक्ति पर तैनात हैं। स

राज्य पुलिस की बस्तर फाइटर्स में ऐसे युवाओं को प्राथमिकता देने की बात कही जा रही है। ऐसे में इनके प्रमोशन का रास्ता भी खुल जाएगा। स्थानीय युवाओं को गांव और जंगल की जानकारी होती है। वे भाषा से भी परिचित होते हैं। इसका फायदा बाहर से आने वाले केंद्रीय बल के जवानों को भी मिलता है।

बस्तर आइजी सुंदरराज पी ने कहा-बस्तर फाइटर्स की भर्ती की प्रक्रिया मई के दूसरे सप्ताह से शुरू कर दी जाएगी। शारीरिक नापजोख व दक्षता परीक्षण के बाद लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। पहले आरक्षकों की भर्ती होगी। अन्य कुछ पद प्रमोशन से भरे जाने हैं।

बस्तर फाइटर्स में बस्तर के सभी सातों जिलों में आरक्षकों के तीन-तीन सौ यानी कुल मिलाकर 21 सौ पद हैं। इनके अलावा हेड कांस्टेबल, उप निरीक्षक आदि के सात सौ पद हैं। यानी हर जिले में सौ पद इनके होंगे। इस तरह बस्तर बटालियन में हर जिले में कुल चार सौ पद होंगे। हेड कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर, सूबेदार आदि पदों के लिए एक लाख 48 हजार से ज्यादा आवेदन आए हैं।

इसे भी पढ़ें-SECL के खिलाफ फूटा भू-विस्थापितों का गुस्सा, नौकरी की मांग को लेकर किया प्रदर्शन

Related Articles

Back to top button