Trending

E-rickshaw Scheme: अगर आप भी खरीदना चाहते हैं ई-रिक्शा तो सरकार आपको देगी 1 लाख का अनुदान, जानिए कैसे ?

E-rickshaw Scheme: निर्माण श्रमिक ई-रिक्शा सहायता की योजना में अब हितग्राहियों को दी जाने वाली अनुदान राशि 50 हजार रूपए से बढ़ाकर 1 लाख रूपए कर दी गई है। इस संबंध में भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है। भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक योजना में अनुदान प्राप्त करने के लिए हितग्राहियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ें:- Sidhu Surrenders: नवजोत सिंह सिद्धू ने पटियाला कोर्ट में किया सरेंडर, रोड रेज केस में हुई है एक साल की सजा

ऑनलाइन आवेदन के समय आवेदन के साथ हितग्राही की जीवित श्रमिक पंजीयन परिचय पत्र की प्रति बैंक से लोन प्राप्त करने संबंधी दस्तावेज की मूल स्कैन प्रति आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और बैंक पासबुक संलग्न करना होगा। अधिकारियों ने बताया कि हितग्राहियों को ऑनलाइन आवेदन के साथ सिर्फ मूल दस्तावेज ही स्कैन कर ऑनलाइन अपलोड किया जाना अनिवार्य (E-rickshaw Scheme) होगा। इसी तरह बैंक से ऋण स्वीकृति के 90 दिन के अंदर अनुदान प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रस्तुत करना होगा। ये संशोधित प्रावधान 1 मई 2022 से प्रभावशील किए गए हैं।

इन दस्तावेजों के साथ करना होगा आवेदन

पहले पंजीकृत निर्माण श्रमिक को देय अनुदान राशि 50 हजार प्रदान किया जाता था। श्रम अधिकारी ने बताया कि योजना आवेदन के लिए पंजीकृत निर्माण श्रमिक आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे, जिसमें हितग्राही के जीवित श्रमिक पंजीयन कार्ड की मूल प्रति (E-rickshaw Scheme), बैंक लोन प्राप्त करने संबंधी दस्तावेज की मूल प्रति, आधार कार्ड की मूल प्रति, ड्राइविंग लाइसेंस की मूल प्रति, बैंक पासबुक की मूल प्रति के साथ ऑनलाइन लोक सेवा केंद्र, VLE, CSC, श्रम विभाग में आवेदन कर सकते हैं। योजना की ज्यादा जानकारी के लिए आप श्रम विभाग या श्रम अधिकारी (E-rickshaw Scheme) से संपर्क कर सकते हैं। ई रिक्शा एक उन्नत ऑटो रिक्शा है, जिसे उच्च गतिशीलता समाधानों के साथ बनाया गया है। यह ऑटो रिक्शा अच्छी तकनीक वाले फीचर्स से भरा हुआ होता है। 

Related Articles

Back to top button