बंगाल पंचायत चुनाव के दौरान 15 लोगों की मौत, शाह ने ममता सरकार से मांगी रिपोर्ट

Bengal Panchayat Election: पश्चिम बंगाल की 64 हजार 874 ग्राम पंचायत सीटों पर शनिवार को वोटिंग हुई। 73 हजार 887 सीटों में से 9,013 सीटों पर उम्मीदवारों को निर्विरोध चुन लिया गया था। निर्विरोध चुने जाने वाले उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा 8 हजार 874 तृणमूल कांग्रेस से हैं। चुनाव के नतीजे 11 जुलाई को आएंगे। वहीं सेंट्रल फोर्सेस की तैनाती के बाद भी अलग-अलग इलाकों से हिंसा की खबरें आईं। कई इलाकों से बूथ लूटने, बैलेट पेपर फाड़ने, बैलेट पेपर में आग लगाने की घटनाएं देखी गईं। कूच बिहार के माथभंगा-1 ब्लॉक के हजराहाट गांव में एक युवक बैलेट बॉक्स लेकर भाग गया।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ कांग्रेस सह प्रभारी ने चुनावी तैयारियों में जुटने का किया आह्वान

जानकारी के मुताबिक साउथ 24 परगना के भांगड़ ब्लॉक के जमीरगाछी में इंडियन सेक्यूलर फ्रंट (ISF) और TMC कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई। यहां गांव के लोगों ने बताया कि TMC के लोग थैले में भरकर बम लाए थे। TMC कार्यकर्ता गांव के लोगों को डराकर वोट डलवा रहे थे। उन्होंने इतने बम फेंके कि 2 घंटे तक पोलिंग रुकी रही। कुछ बम मीडियो वालों की तरफ भी फेंके। 24 घंटे के अंदर चुनावी हिंसा में 6 जिलों में 15 लोगों की मौत की खबर सामने आई हैं। मरने वालों में आठ TMC कार्यकर्ता, तीन CPI (M) कार्यकर्ता, कांग्रेस-भाजपा और ISF के एक-एक कार्यकर्ता और एक निर्दलीय उम्मीदवार का पोलिंग एजेंट शामिल है। (Bengal Panchayat Election)

बता दें कि 9 जून से अब तक हिंसक घटनाओं में मरने वालों की संख्या 30 हो चुकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पंचायत चुनाव 2003 में 76, 2013 में 39 और 2018 में 30 मौतें हुई थी। इधर, हिंसा की घटनाओं को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ममता सरकार से रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने BJP के प्रदेश अध्यक्ष सुकान्त मजूमदार से भी बात की और कार्यकर्ताओं के बारे में जानकारी ली। वहीं नंदीग्राम से भाजपा विधायक शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि बंगाल जल रहा है। केंद्र को यहां राष्ट्रपति शासन लगाना चाहिए। इधर, BSF ने चुनाव आयोग को लेटर लिखकर कहा की उन्हें संवेदनशील बूथों के बारे में सही जानकारी नहीं दी गई थी। वोटिंग के दौरान हुई हिंसा को लेकर गवर्नर सीवी आनंद बोस ने कहा कि चुनाव बैलेट से लड़ा जाना चाहिए बुलेट से नहीं। (Bengal Panchayat Election)

Related Articles

Back to top button