भारत पहुंचा सितरंग साइक्लोन, 7 राज्यों में चेतावनी जारी

Sitrang Cyclone News: सितरंग साइक्लोन ने बांग्लादेश के तटीय विभाग से टकराने के बाद भारत में दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। वहीं त्रिपुरा, असम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर और नागालैंड में 100 से 110 किलोमीटर-घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल रही हैं। मौसम विभाग ने बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मिदनापुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। साथ ही बंगाल की खाड़ी से लगे समुद्री किनारों में न जाने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें:- CM भूपेश बघेल ने की गौरा-गौरी की पूजा, हाथों में खाए सोंटे

वहीं तूफान के मंडराते खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रशासन को अलर्ड मोड पर रहने को कहा है। इससे पहले सितरंग ने बांग्लादेश में भारी तबाही मचाई। पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना के बक्खाली बीच पर साइक्लोन को लेकर NDRF की टीम तैनात की गई है। बता दें कि बांग्लादेश में साइक्लोन के कारण 11 लोगों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक बरगुना, नारेल, सिराजगंज और द्वीपीय जिले भोला से मौतों की सूचना मिली है। 25 अक्टूबर की सुबह साइक्लोन तिनकोना द्वीप और बारिसल के पास सैंडविच के बीच बांग्लादेश तट को पार गया। (Sitrang Cyclone News)

मौसम विभाग के मुताबिक बांग्लादेश में साइक्लोन अब डिप्रेशन में बदल गया है। सितरंग 24 अक्टूबर को रात 11.30 बजे ढाका से करीब 40KM पूर्व में तटीय बांग्लादेश पर केंद्रित था। मौसम विभाग के मुताबिक सितरंग अब डिप्रेशन में बदल गया है। इससे पहले मौसम विभाग ने 7 राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया था। जिन सात राज्यों को हाई अलर्ट पर रखा गया है उनमें त्रिपुरा, असम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, पश्चिम बंगाल और नागालैंड शामिल हैं। इसके अलावा ओडिशा में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को सितरंग का सबसे ज्यादा असर सुंदरबन और पूर्वी मिदनापुर के तटीय इलाकों पर पड़ने की संभावना है। (Sitrang Cyclone News)

असम में सोमवार सुबह चक्रवाती तूफान सितरंग का असर महसूस किया गया, क्योंकि राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश हुई। इन हिस्सों में असम के करीमगंज, कछार, हैलाकांडी और दीमा हसाओ जिले शामिल थे। मौसम के अनुसार सोमवार को तड़के सितरंग पश्चिम बंगाल में सागर द्वीप से 520 किमी दक्षिण और बांग्लादेश में बारिसल से 670 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था। असम के नागांव में चक्रवात सितरांग को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। शहर में बारिश के कारण कई घर क्षतिग्रस्त और पेड़ उखड़ गए हैं। (Sitrang Cyclone News)

जानकारी के लिए बता दें कि साइक्लोन शब्द ग्रीक भाषा के साइक्लोस से लिया गया है, जिसका अर्थ है सांप की कुंडलियां। इसे ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में ट्रोपिकल साइक्लोन समुद्र में कुंडली मारे सांपों की तरह दिखाई देते हैं। साइक्लोन एक गोलाकार तूफान होते हैं, जो गर्म समुद्र के ऊपर बनते हैं। जब ये साइक्लोन जमीन पर पहुंचते हैं, तो अपने साथ भारी बारिश और तेज हवाएं लेकर आते हैं। ये हवाएं उनके रास्ते में आने वाले पेड़ों, गाड़ियों और कई बार तो घरों को भी तबाह कर सकती हैं। वहीं कई बार इसका खतरनाक असर भी देखने को मिलता है। (Sitrang Cyclone News)

Related Articles

Back to top button