प्रधानमंत्री मोदी को ग्रीस ने ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से किया सम्मानित,

Grand Cross of the Order of Honour : पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ग्रीस और भारत दुनिया की दो प्राचीन सभ्यताओं, दो प्राचीन लोकतांत्रिक विचारधाराओं और दो प्राचीन व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों के बीच एक स्वाभाविक मेल है। हमारे संबंधों की नींव प्राचीन और मजबूत हैं।

यह भी पढ़े :- CG Election 2023 : विधानसभा चुनाव को लेकर AAP ने CG में नियुक्त किए सह-प्रभारी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 40 साल के लंबे अंतराल के बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री ग्रीस आया है। फिर भी हमारे संबंधों की गहराई और गर्मजोशी कम नहीं हुई है. इसलिए (ग्रीक) पीएम और मैंने भारत आने का फैसला किया है -ग्रीस के रिश्ते रणनीतिक स्तर पर हैं। हमने रक्षा और सुरक्षा, बुनियादी ढांचे, कृषि, शिक्षा, नई और उभरती प्रौद्योगिकी और कौशल विकास के क्षेत्रों में अपना सहयोग बढ़ाने और अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने का फैसला किया है। (Grand Cross of the Order of Honour)

पीएम नरेंद्र मोदी का कहना है कि रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में, हम सैन्य संबंधों के साथ-साथ रक्षा उद्योग को सशक्त बनाने पर सहमत हुए हैं। आज, हमने आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग पर चर्चा की। हमने तय किया है कि वहां एनएसए स्तर का संवाद मंच भी होना चाहिए। प्रधानमंत्री और मैं इस बात से सहमत हैं कि हमारा द्विपक्षीय व्यापार तेजी से बढ़ रहा है और आने वाले समय में भी इसमें वृद्धि की अपार संभावनाएं हैं। इसलिए, हमने 2030 तक अपने द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने का फैसला किया है।

ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर (Grand Cross of the Order of Honour)

ग्रीस की राष्ट्रपति कतेरीना सकेलारोपोलू ने पीएम मोदी को ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर से सम्मानित किया। ऑर्डर ऑफ ऑनर की स्थापना 1975 में की गई थी। देवी एथेना के सिर को स्टार के सामने की ओर शिलालेख “केवल” के साथ दर्शाया गया है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि ऑर्डर ऑफ ऑनर का ग्रैंड क्रॉस ग्रीस के राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्रियों और प्रतिष्ठित हस्तियों को प्रदान किया जाता है, जिन्होंने अपनी विशिष्ट स्थिति के कारण ग्रीस के कद को बढ़ाने में योगदान दिया है। पारस्परिक हित के क्षेत्रों में ग्रीक-भारतीय मित्रता को रणनीतिक बढ़ावा देने में पीएम मोदी के निर्णायक योगदान को भी मान्यता दी गई है।

Related Articles

Back to top button