अगर आप भी ये स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए, आज से हो जायेंगे कबाड़

Whatsaap Strip

नेशनल न्यूज: क्या आप अब तक पुराना एंड्रॉइड स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं? अगर हां, तो आपके लिए एक बुरी खबर है। आज से आपके फोन में Google Map, YouTube, Gmail जैसी सर्विस काम करना बंद कर देंगी। इसके पीछे की वजह की बात करें तो जो स्मार्टफोन्स एंड्रॉइड वर्जन 2.3 वर्जन पर चलते हैं उन पर Google Map, YouTube और Google कैलेंडर का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

ऐसे में अगर आप इन सर्विसेज का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको एंड्रॉइड 3 में अपडेट करना होगा। Google का ऐसा मानना है कि एंड्रॉइड 2.3 वर्जन अब काफी पुराना हो गया है क्योंकि अब एंड्रॉइड 12 तक लॉन्च किया जाने वाला है।

यूजर्स के डाटा लीक का खतरा

ऐसे में इस पुराने वर्जन पर यूजर्स के डाटा लीक का खतरा भी बढ़ चुका है। यही कारण है कि कंपनी ने इस वर्जन पर Gmail, Youtube और Google को बंद करने का फैसला किया है।

इसका सीधा मतलब यह है कि अगर आप एंड्रॉइड 2.3 वर्जन का इस्तेमाल अब तक कर रहे हैं तो आज से आपको Gmail, Youtube और Google सर्विसेज उपलब्ध नहीं कराई जाएंगी। बता दें कि अगर आपका फोन एंड्रॉइड 3.0 या उससे ऊपर के वर्जन पर काम करता है तो आपके इन सर्विसेज का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें : ड्राइवर की लापरवाही से मुश्किल में फंसी 50 जानें, पानी में बही यात्रियों से भरी बस

अगर आप अभी भी एंड्रॉइड 2.3 वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको एंड्राइड 3 में शिफ्ट होना होगा।ऐसा करने पर ही आप YouTube, Gmail और, Google को इस्तेमाल कर पाएंगे।

नया स्मार्टफोन खरीदने की जरूरत

वहीं, अगर आप अपडेटेड वर्जन में अपग्रेड नहीं हो पा रहे हैं तो आपको नया स्मार्टफोन खरीदने की जरूरत है।आप चाहें तो कम कीमत वाला कोई स्मार्टफोन भी खरीद सकते हैं। आजकल मार्केट में कई स्मार्टफोन्स मौजूद हैं, जो अपडेटेड वर्जन्स के साथ कम कीमत में उपलब्ध होते हैं।

Related Articles