IMD Weather Alert: देश के नौ राज्यों में लू का अलर्ट, गर्मी का पारा होगा 45 पार, जानें आसमान से क्यों बरस रही है आग?

IMD Weather Alert: मॉनसून जब आएगा तब आएगा, अभी तो गर्मी लोगों की हालत खराब कर रही है। तापमान खतरनाक रूप से बढ़ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कम से कम नौ राज्यों में लू की चेतावनी दी है। इन राज्यों के अधिकतर शहरों का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच चुका है।

आईएमडी ने बिहार, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा सिक्किम, झारखंड, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में भी लू चलेगी। पंजाब-हरियाणा में मंगलवार को भी लू जैसी स्थितियां बने रहने का अनुमान है। हालांकि, दिल्‍ली-एनसीआर में रहने वालों को आज से थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने मंगलवार शाम से वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर दिखने की उम्मीद जताई है। इसके चलते जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और दिल्‍ली-एनसीआर के तापमान में गिरावट देखी जा सकती है। दिल्‍ली में आज बादल छाए रहने और शाम को हल्की बारिश का अनुमान है।

यह भी पढ़ें : कलेक्टर ने बिना अनुमति नलकूप खनन पर लगाई पाबंदी, पढ़ें पूरी खबर

मौसम विभाग (IMD Weather Alert) ने लू पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। लंबे वक्‍त तक धूप में रहने या भारी काम करने वाले बीमार पड़ सकते हैं। भयानक गर्मी से सबसे ज्यादा खतरा नवजातों, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों वाले लोगों को है। दो दिन पहले महाराष्ट्र सरकार के एक कार्यक्रम में घंटों तक धूप में बैठे रहने से 13 लोगों को हीट स्‍ट्रोक पड़ा और उनकी मौत हो गई।

कुछ राज्यों में बारिश से मिलेगी राहत

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि भारत के कुछ हिस्सों को मंगलवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में एक पश्चिमी विक्षोभ के आने से कुछ राहत मिलेगी। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बने पश्चिमी विक्षोभ के चलते मंगलवार से उत्तर-पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के अलग-अलग क्षेत्रों में 18 से 20 अप्रैल के दौरान हल्की बारिश होने की संभावना है। 18 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है। वहीं, हिमाचल प्रदेश एवं उत्तराखंड में 18-19 अप्रैल को भारी बारिश होने की संभावना है, कहीं-कहीं ओलावृष्टि हो सकती है।

क्यों पड़ने लगी है भीषण गर्मी, ये है वजह

आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने बताया कि“जब हवाएं पूर्वी दिशा से या बंगाल की खाड़ी की दिशा से चलती हैं तो कई बार बादल छा जाते हैं जो पूर्वी राज्यों में तापमान को कम कर देते हैं। लेकिन उत्तर-पश्चिम से गर्म, शुष्क हवाएं पूर्वी भारत में चल रही हैं, जहां उनके स्थान के कारण आर्द्रता का स्तर अपेक्षाकृत अधिक है। इसलिए, पूर्वी राज्यों के लोगों को पर्याप्त रूप से गर्मी से बचाव के उपाय करने की आवश्यकता है, ”

महापात्र ने कहा कि गर्मी की लहर की स्थिति वास्तव में नमी है और केवल तापमान नहीं है। “तटीय राज्यों में, उत्तरी राज्यों की तुलना में आर्द्रता अपेक्षाकृत अधिक है।” स्काईमेट वेदर में जलवायु और मौसम विज्ञान के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा, जब पूर्व से आने वाली हवाएं और समान तापमान प्रबल होता है तो वे गंभीर या घातक हो सकते हैं।

विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि इस साल का मौसम एक तरह से असामान्य तरीके से सामने आ रहा है जो चिंताजनक है। मौसम वैज्ञानिक संदीपन मुखर्जी ने कहा, “अप्रैल के पहले सप्ताह तक मौसम ठंडा रहा और मौसम के मिजाज में स्पष्ट बदलाव आया और फिर अप्रैल के मध्य तक तापमान में अचानक वृद्धि हुई है।” (IMD Weather Alert)

Related Articles

Back to top button