Trending

Bhuteshwarnath Mahadev Mandir: सावन के आखिरी सोमवार को भूतेश्वरनाथ महादेव में कांवड़ियों का उमड़ा सैलाब

Bhuteshwarnath Mahadev Mandir: छत्तीसगढ़ प्रदेश की राजधानी रायपुर से 93 किमी की दूरी गरियाबंद जिला मुख्यालय से मात्र 3 किमी की दुरी पर विश्व का सबसे विशालतम भगवान भुतेश्वरनाथ शिवलिंग स्थित हैं। सावन के चौथे और आखिरी सोमवार को गरियाबंद के भूतेश्वरनाथ महादेव में दर्शन के लिए लाखों की भीड़ उमड़ी। सावन के अंतिम सोमवार को हजारों के तादाद में कांवड़ियों का हुजूम भी भूतेश्वर महादेव पर जलअभिषेक चढ़ाने को आतुर होकर पहुंचे। अनुमान है की इस महाभिषेक में हजारों की संख्या में भक्त शामिल हुए, जिसको लेकर पूरी तैयारी भी की गई थी। बता दें कि यह प्राकृतिक रूप से निर्मित शिवलिंग की आकृति और ऊंचाई निरंतर बढ़ती जा रही है, इन्हें देखने वाले बताते है कि यह हर साल ऊपर की ओर बढ़ रहा है। मुख्य पुजारी केशव सोम ने बताया कि, भगवान भुतेश्वरनाथ की शिवलिंग प्रतिवर्ष बढ़ रही हैं, अभी शिवलिंग की ऊंचाई लगभग 70 फ़ीट हैं। 

यह भी पढ़ें:- JEE Mains Ki Pariksha: छत्तीसगढ़ में प्रयास और एकलव्य के बच्चों का जेईई मेन्स की परीक्षा में शानदार प्रदर्शन

ग़ज़ब के उत्साही और अलग अलग वेशभूषा धारण किए कांवड़ियों से बात करने पर पता चला की 100 किलोमीटर की दूरी से भी अधिक पैदल यात्रा कर यहां पहुंचे। कांवड़ियों अलग अलग जत्थों में डी॰जे॰ की धुन में थिरकते हुए कावड़िया रिमझिम बारिश का भरपूर मज़ा लेते हुए भोलेनाथ के संगीत से सराबोर हो कर अपने प्रभु के दर्शन करने पहुंचे। सावन सोमवार का अंतिम दिन होने के चलते दर्शनार्थी आस पास के राज्यों सहित राजधानी से बडी तादाद में श्रद्धालु पहुंचे, जिनके लिए यहां भूतेश्वर नाथ परिसर समेत रास्तों में विभिन्न जगहों पर भव्यतम भंडारा भोज का आयोजन किया गया। (Bhuteshwarnath Mahadev Mandir)

धार्मिक आस्था का केन्द्र भुतेश्वरनाथ महादेव में भक्तों को कोई परेशानी ना हो इसके लिए गरियाबंद जिले के पुलिस अधीक्षक जे. आर. ठाकुर और अनुविभागिय अधिकारी पुष्पेंद्र नायक ने भी कमान संभालीं। जिले में राजिम से लेकर भूतेश्वरनाथ मंदिर तक सड़क सुरक्षा की चाकचौबंद व्यवस्था लेकर पुलिस विभाग की पूरी टीम का सभी आगुंतकों ने प्रशंसा की हैं। (Bhuteshwarnath Mahadev Mandir)

Related Articles

Back to top button