Trending

PM Kisan Yojana: इस दिन डाले जा सकते हैं किसानों के खाते में PM किसान योजना की अगली किस्त, जानिए ताजा अपडेट

PM Kisan Yojana: PM किसान सम्मान निधि केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए बनाई गई योजना है, जिसके तहत सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रु की आर्थिक मदद देती है। अब तक सरकार इस योजना की 11 किस्त जारी कर चुकी है। इसी बीच केंद्र सरकार PM किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त अगस्त महीने के आखिरी हफ्ते या सितंबर माह के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में पहुंच सकती है। बता दें कि PM किसान योजना की 11वीं किस्त किसानों के खाते में मई महीने में जारी की गई थी। इस लिहाज से चार महीने के गैप के बाद अगस्त या सितंबर माह के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी की जा सकती है।

ई-केवाईसी कराना था अनिवार्य

इधर, केंद्र सरकार ने हल ही में पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों के लिए अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया था। किसानों के लिए ई-केवाईसी कराने की अंतिम तारीख 31 जुलाई, 2022 तय की थी। जिन किसानों से तय समय सीमा के भीतर अपने खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई है। उन किसानों की 12वीं किस्त के पैसे अटक भी सकते हैं। अब तक रजिस्टर्ड किसानों के खाते में इस योजना के तहत 11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं। यानी हर किसान के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में 22,000 रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं। (PM Kisan Yojana)

यह भी पढ़ें:- JEE Mains Ki Pariksha: छत्तीसगढ़ में प्रयास और एकलव्य के बच्चों का जेईई मेन्स की परीक्षा में शानदार प्रदर्शन

देश के किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए साल 2018 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी।इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। अब तक इस योजना से करोड़ों किसानों को जोड़ा जा चुका है।  किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते मेंहर चार महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।एक साल के भीतर लाभार्थियों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की तीन किस्तें जारी की जाती हैं। (PM Kisan Yojana)

यह भी पढ़ें:- Nitin Gadkari Bayan: क्या सच में राजनीति छोड़ने वाले हैं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, उनके बयानों के निकाले जा रहे ये मतलब

बता दें कि राशि 3 किस्तों में मिलती है। हर चार महीने के बाद किसानों के खाते में 2 हजार रु आते हैं। इस योजना (PM Kisan Yojana) की शुरुआत साल 2019 में हुई थी। सरकार अब तक किसानों को 10 किस्तें भेज चुकी है। किसान अब अपनी 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। पिछली किस्त का पैसा एक जनवरी 2022 को आया था। PM किसान योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल गरीब और हाशिए के किसानों के बैंक खातों में 6 हजार ट्रांसफर करती है। हर साल 2000 रुपये की तीन किस्तों में फंड सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है। (PM Kisan Yojana)

हितग्राही इस तरह देखें सूची में अपना नाम

आमतौर पर हर साल पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है। पिछले साल सरकार ने 15 मई 2021 को धनराशि जारी की थी। किसान PM किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम कुछ चरणों का पालन करके पता कर सकते हैं।

  • सबसे पहले PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद आपको होमपेज के बाईं ओर फार्मर्स कॉर्नर का चयन करना होगा।
  • फिर किसान कॉर्नर के अंदर लाभार्थियों की सूची का चयन करें।
  • इस चरण में आपको ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।
  • इसके बाद ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • इन चरणों के बाद आप देखेंगे कि लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम जांच सकते हैं।

Related Articles

Back to top button