सांसद धीरज साहू के ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी पांचवें दिन भी जारी, नोटों की गिनती अभी है बाकी

कांग्रेसी राज्यसभा सांसद धीरज साहू के ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी चल रही है। छापेमारी का आज पांचवा दिन है। बीते चार दिनों में छापेमारी को 176 बैग रुपए मिले है। शुक्रवार रात तक यह 156 थी। टीम द्वारा अब तक 176 में से 40 बैगों की गिनती हुई है। अब भी 136 बैग बाकी है। चार दिनों से जारी नोटों की गिनती के दौरान कितने नोट गिनने वाली मशीन जल चुकी है लेकिन नोटों की गिनती अब भी जारी है।

आज देर रात तक नोटों की गिनती खत्म होने का अनुमान लगाया जा रहा है। कुल 50 कर्मचारी और 25 मशीनों नोटों की गिनती कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि जब्त नोटों का आंकड़ा 400 से पार जा सकता है।

यह भी पढ़ें:- 18 दिसंबर से सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, केंद्र सरकार की इस योजना का उठाए फायदा

ओडिशा में बलदेव साहू संस एंड ग्रुप कंपनीज के ठिकानों से मिले कंप्यूटर और अन्य डिजिटल डिवाइस की जांच भी शुरू हो चुकी है। हैदराबाद से आयकर विभाग की 25 सदस्यीय एनालिस्ट टीम पहुंच चुकी है। वहीं, अब IT की टीम धीरज साहू के लॉकर को खोल सकती है। लॉकर खुलने के बाद पता चलेगा की उनमें कितने पैसे, जेवरात, जरूरी दस्तावेज आदि है। अब तक जितने बैंक अकाउंट का पता चला है, उनके ट्रांजेक्शन जांचे जाएंगे। विभाग कंपनी के कर्मियों को पूछताछ के लिए बुला सकता है।

शनिवार तक 40 बैग से 300 करोड़ रुपये की गिनती की जा चुकी थी. अभी 136 बैग में रखे नोटाें की गिनती जारी है. अनुमानत: यह आंकड़ा 400 करोड़ रुपये पार कर सकता है. ओडिशा में चल रही देश की सबसे बड़ी आयकर छापेमारी में बरामद नोटों से भरे बैग की संख्या बढ़कर 176 हो चुकी है. शुक्रवार तक नोटों से भरे 156 बैग आयकर विभाग के अधिकारियों के पास थे. वहीं शुक्रवार की देर रात सुदापाड़ा शराब भट्ठी के कर्मचारी बंटी साहू के किराये के मकान से नोटों से भरे 20 बैग बरामद किये गये. इन बैगों में 100 के 200 के और 500 रुपये के नोट हैं. इस कारण एक बैग में कितने रुपये हैं इसका अनुमान लगाना मुश्किल हो रहा है. मशीन लगातार खराब हो रही थी. इसे ठीक करने के लिए इंजीनियर भी मुस्तैद हैं. कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर 50 कर दी गयी है. 25 मशीनों से नोटों की गिनती की जा रही है. बलांगीर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मुख्य शाखा में यह रकम लाकर रखी गयी है. उम्मीद है कि रविवार तक सटीक आंकड़े स्पष्ट हो जायेंगे. उधर, हैदराबाद से आयकर विभाग की 25 सदस्यीय एनालिस्ट टीम पहुंच चुकी है. यह टीम डिजिटल तथ्यों की जांच करेगी. जिन ठिकानों पर आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की है, वहां से बरामद कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल सहित अन्य उपकरणों की भी जांच होगी.

5 दिसंबर से शुरू हुई छापेमारी

आयकर विभाग ओडिशा की अनुसंधान शाखा ने बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड (बीडीपीएल) समूह से जुड़ी कंपनियों के ठिकानों पर पांच दिसंबर की सुबह छापामारी शुरू की थी. इस कंपनी समूह में बलदेव साहू इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड, क्वालिटी बॉटलर्स और किशोर प्रसाद विजय प्रसाद बिवरेज प्राइवेट लिमिटेड शामिल है. आयकर अधिकारियों ने बीडीपीएल कंपनी समूह के ओडिशा और रांची के सभी ठिकानों को छापामारी में शामिल किया है. छापामारी के दौरान कंपनी के ठिकानों से 30 अलमारियों में भरे नोट मिले थे.

नोटों की गिनती वालेंगिर स्थित स्टेट बैंक की छोटी मशीनों से शुरू हुई. मशीनों की क्षमता कम होने की वजह से पहले ही दिन नोटों की गिनती बंद करनी पड़ी.दूसरी जगह से बड़ी मशीनें आने के बाद शुक्रवार से नोटों की गिनती तेजी से शुरू की गयी. इस बीच आयकर विभाग ने शराब व्यापारी के ओडिशा स्थित कुछ नये ठिकानों पर भी छापामारी की. इन नये ठिकानों से कई बैगों में रखे नोट मिले. इन नोटों की भी गिनती की जा रही है. छापामारी के पहले दिन अलमारियों में मिले नोटों को देखते हुए विभागीय अधिकारियों ने 300 करोड़ रुपये होने का अनुमान किया था. हालांकि नये ठिकानों से और नोट मिलने के बाद छापेमारी में अब 400 करोड़ रुपये से अधिक मिलने का अनुमान किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button