आपको मिल गया है इनकम टैक्स का नोटिस, फिर भी आप भर सकेंगे ITR, यहां देखें डिटेल्स

Income Tax Return : इनकम टैक्स रिटर्न भरना कई लिहाज से फायदेमंद होता है। सबसे पहले तो आप अनावश्यक कानूनी पचड़े में फंसने से बचते हैं। वहीं लोन लेने में भी इसकी जरूरत पड़ जाती है। हालांकि इसके बाद भी ऐसे लोगों की कमी नहीं है, जो आईटीआर (ITR) भरना भूल जाते हैं। कई बार लोगों को ध्यान तो रहता है, लेकिन टालते रहने की आदत में डेडलाइन पार हो जाती है। बाद में ऐसे लोगों के पास पछताने का ही विकल्प बचा रह जाता है।

यह भी पढ़ें : 19 मार्च को छत्तीसगढ़ दौरे पर आएंगे गृहमंत्री अमित शाह, आईबी चीफ ने बस्तर में लिया सुरक्षा का जायजा

Income Tax Return : डिपार्टमेंट की ओर से आता है नोटिस

अगर आप भी तय समय में इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरते हैं, तो आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 142 के तहत नोटिस भेज सकता है। खासकर अगर आप टैक्सेबल दायरे में आते हैं, तब तो रिटर्न नहीं भरना काफी मुश्किलें बढ़ा सकता है। हालांकि इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 142 के तहत मिलने वाला नोटिस देखकर घबराने की जरूरत नहीं है। यह वास्तव में डिपार्टमेंट की ओर से एक रिमाइंडर है। जो टैक्सपेयर को गलती सुधारने की याद दिलाने के लिए भेजा जाता है। हां, अगर आपने इसे भी हल्के में लिया, तब मामला गंभीर बन सकता है।

पार हो चुकी दूसरी भी डेडलाइन

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2021-22 यानी असेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख 31 जुलाई 2022 थी। अगर टैक्सपेयर किसी वजह से 31 जुलाई तक रिटर्न नहीं भर पाता है तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उसे एक मौका देता है। ऐसे मामलों में टैक्सपेयर 5,000 रुपये की लेट फीस चुकाकर 31 दिसंबर 2022 तक बिलेटेड रिटर्न भर सकता है। एक वित्त वर्ष में कुल इनकम 5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होने पर 1,000 रुपये की लेट फीस है। इसके अलावा, दंडात्मक ब्याज लगता है।

Income Tax Return : अभी भी बचा है ये मौका

अब सवाल उठता है कि अगर आपने बिलेटेड रिटर्न भरने का मौका भी गंवा दिया है। तब क्या होगा… हम आपको यही बताने जा रहे हैं. फाइनेंस एक्ट, 2022 में नई इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइलिंग की सुविधा दी गई है। जिसका नाम अपडेटेड रिटर्न (ITR-U) है। इसके लिए इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 139 में एक नया सब-सेक्शन 8(A) जोड़ा गया है। यदि आपके पुराने ITR में किसी तरह की चूक या गलती है या फिर कोई ऐसी इनकम है। जो आप दिखाना भूल गए थे तो अपडेटेड रिटर्न का रास्ता चुन सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपने पहले रिटर्न नहीं भरा है तो भी आप अपडेटेड रिटर्न का इस्तेमाल कर सकते हैं। संबंधित असेसमेंट ईयर की समाप्ति से दो साल तक अपडेटेड रिटर्न भरा जा सकता है।

यह भी पढ़ें : दिग्गज एक्टर सतीश कौशिक का निधन, अनुपम खेर ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी, बॉलीवुड में शोक की लहर

चुकानी होगी ये कीमत

हालांकि इसके लिए आपको कीमत चुकानी होगी। रेलेवेंट असेसमेंट ईयर के खत्म होने के 12 महीने के अंदर अपडेटेड रिटर्न दाखिल करने पर टैक्स और ब्याज के 25 फीसदी के बराबर अतिरिक्त टैक्स देना होगा। ठीक इसी तरह, 12 महीने बाद और 2 साल से पहले अपडेटेड रिटर्न भरने पर 50 फीसदी अतिरिक्त टैक्स भरना होग इसके अलावा, लेट फीस भी देनी होगी।

Income Tax Return : इस बात का जरूर रखें ध्यान

एक बात और ध्यान रखने वाली है। सिर्फ एक ही बार अपडेटेड रिटर्न भरने का मौका मिलता है। ऐसे में अपडेटेड रिटर्न भरते वक्त ध्यान रखें कि कोई भी एडिशनल इनकम रिपोर्ट करने से रह न जाए, क्योंकि अगर कोई इनकम दिखाने से आप चूक जाते हैं, तो दोबारा अपडेटेड रिटर्न दाखिल करने का मौका नहीं मिलेगा।

Related Articles

Back to top button