19 मार्च को छत्तीसगढ़ दौरे पर आएंगे गृहमंत्री अमित शाह, आईबी चीफ ने बस्तर में लिया सुरक्षा का जायजा

Amit Shah : देश के गृह मंत्री अमित शाह 19 मार्च को अपने एक दिवसीय दौरे पर बस्तर आने वाले हैं। जहां वे जगदलपुर शहर से लगे करणपुर में मौजूद सीआरपीएफ हेड क्वाटर में मनाए जा रहे CRPFके 84वां स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। गृहमंत्री के दौरे से पहले बस्तर में लगातार पुलिस के आला अफसर अलग-अलग नक्सल प्रभावित जिलों का दौरा कर रहे हैं। मंगलवार को भी आईबी चीफ तपन डेका और सीआरपीएफ के डीजी के साथ ही छत्तीसगढ़ के डीजी अशोक जुनेजा ने बस्तर और सुकमा जिले का दौरा किया और यहां बस्तर में नक्सल मोर्चे पर तैनात सभी अर्धसैनिक बलों के कंपनियों के आला अधिकारियों के साथ बैठक की।

यह भी पढ़ें : शिंदे सरकार का आज पहला बजट पेश करेंगे वित्तमंत्री फडणवीस, रोजगार के क्षेत्र में हो सकती है घोषणा

दरअसल अमित शाह के बस्तर दौरे से पहले और बस्तर संभाग में बढ़ते नक्सली घटनाओं को देखते हुए आईबी चीफ का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस साल छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव भी होने हैं, ऐसे में सुरक्षा संबंधी जायजा लेने भी आईबी चीफ बस्तर आये हुए हैं। हालांकि उनके इस दौरे को पूरी तरह से गोपनीय रखा गया है, लेकिन पहली बार बस्तर पहुंचे आईबी चीफ का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है।

Amit Shah : विधानसभा चुनाव से पहले यह दौरा अहम

बस्तर पुलिस के आला अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक 6 मार्च को रायपुर में राज्य और केंद्रीय सुरक्षा बलों के आला अधिकारियों की एक बड़ी बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें सीआरपीएफ,आईटीबीपी, छत्तीसगढ़ पुलिस और सीआईएसफ के अलावा बीएसएफ और सीएएफ के अधिकारी मौजूद रहे। इस बैठक में छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर नक्सल प्रभावित जिलों में सुरक्षा संबंधी चर्चा की गई।

बस्तर में कुछ महीनों से बढ़े नक्सली वारदात

जिसके बाद मंगलवार को आईबी चीफ तपन डेका दिल्ली से सीधे जगदलपुर पहुंचे और यहां से बस्तर के आईजी सुंदरराज पी के साथ हेलीकॉप्टर से सुकमा जिला के लिए रवाना हुए। हालांकि सुकमा में किस जगह पर आला अधिकारियों की बैठक हुई। इसे पूरी तरह से गोपनीय रखा गया है, लेकिन जानकारी के मुताबिक इस बैठक में सीआरपीएफ के डीजी छत्तीसगढ़ के डीजी और बस्तर संभाग के सभी डीआईजी के साथ बस्तर के आईजी, एसपी भी मौजूद हैं। इसके अलावा जवानों से भी आईबी चीफ ने बातचीत की है, दरअसल जिस तरह से पिछले 2 महीनों में बस्तर संभाग में नक्सली वारदात बढ़े हैं।

यह भी पढ़ें : दिग्गज एक्टर सतीश कौशिक का निधन, अनुपम खेर ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी, बॉलीवुड में शोक की लहर

Amit Shah : सभी जानकारियां रखी जा रही गोपनीय

इसको लेकर मिनिस्ट्री होम अफेयर्स ने भी चिंता जाहिर की है और चुनाव से पहले पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के लिए साथ ही पुलिस कैम्पों की सुरक्षा और जनप्रतिनिधियों की सुरक्षा संबंधी जानकारी लेने आईबी चीफ से लेकर केंद्रीय पुलिस बल के भी आला अधिकारी बस्तर के संवेदनशील जिलों का दौरा कर रहे हैं। फिलहाल इस बैठक में नक्सलियो से निपटने के लिए क्या रणनीति बनाई गई है यह पूरी तरह से गोपनीय रखी गई है। वही बताया जा रहा है कि बस्तर में अब नक्सलियों से लोहा लेने के लिए संसाधनों में बढ़ोतरी करने के साथ ही पुलिस की खुफिया तंत्र को भी मजबूत किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button