भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल का दूसरा मुकाबला कल, कप्तान ने दिए बड़े अपडेट्स

IND VS ENG: T-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल का दूसरा मुकाबला कल यानी 10 नवंबर को टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच होगा। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच ये मुकाबला एडिलेड स्टेडियम में होगा। भारतीय टीम 6 साल बाद इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है। इससे पहले 2016 में टीम इंडिया ने अंतिम-4 का मैच खेला था। बता दें कि भारतीय टीम ने T-20 वर्ल्ड कप के अपने आखिरी लीग मैच में जिम्बाब्वे को 71 रन से हरा दिया था।

यह भी पढ़ें:- चुनाव से पहले गुजरात में BJP को झटका, PVS शर्मा ने दिया इस्तीफा

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप 2022 के दूसरे सेमीफाइनल के लिए पूरी तरह फिट हो गए हैं। रोहित शर्मा मंगलवार को प्रैक्टिस के दौरान चोटिल हो गए थे। थ्रो डाउन स्पेशलिस्ट रघु की गेंद रोहित शर्मा के हाथ पर लग गई थी जिसके बाद उन्हें काफी दर्द में देखा गया था। हालांकि इसके बाद उन्होंने प्रैक्टिस फिर शुरू कर दी थी। अब रोहित शर्मा ने अपनी चोट को लेकर अपडेट दी है। रोहित शर्मा ने कहा कि वो पूरी तरह फिट हैं और सेमीफाइनल में खेलेंगे। (IND VS ENG)

कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि मुझे मंगलवार को गेंद लगी थी, लेकिन अब सही लग रहा है। थोड़ा सा हाथ पर निशान बना था, लेकिन अब बिल्कुल सही है। रोहित शर्मा ने इसके अलावा दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के मुद्दे पर भी बड़ी बात कही। हालांकि कौन प्लेइंग इलेवन में खेलेगा ये बात उन्होंने साफ नहीं की। ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के सेलेक्शन के मुद्दे पर रोहित शर्मा ने कहा कि वो दोनों समीकरण में रहेंगे। रोहित शर्मा ने साफतौर पर नहीं बताया कि प्लेइंग इलेवन में खेलेगा कौन। रिपोर्ट्स के मुताबिक ऋषभ पंत को कार्तिक पर तरजीह मिल सकती है। कार्तिक इस टूर्नामेंट में फेल रहे हैं और बतौर बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ पंत का पलड़ा थोड़ा भारी नजर आता है। (IND VS ENG)

कप्तान रोहित शर्मा ने सूर्यकुमार यादव की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि सूर्यकुमार को हर हालात में खुलकर खेलने की आदत है। चाहे स्कोर 10 रन पर 2 विकेट हो या 100 रन पर 2 विकेट उन्हें फर्क नहीं पड़ता। सूर्यकुमार को दबाव पसंद है। उन्हें अतिरिक्त दबाव में खेलने में और मजा आता है। उनकी सीमा असीमित है। साथ ही रोहित शर्मा ने खुलासा किया कि सूर्यकुमार यादव को बड़े मैदान पसंद हैं क्योंकि छोटे मैदान पर उन्हें गैप्स नजर नहीं आते। रोहित शर्मा ने इंग्लैंड को एक मजबूत विरोधी बताया। उनके मुताबिक इंग्लिश टीम खतरनाक है और वो किसी को भी हरा सकते हैं। साथ ही रोहित शर्मा ने कहा कि नॉक आउट मैचों में प्रदर्शन करना अहम है, लेकिन ये आपके करियर के बारे में सबकुछ नहीं बताता। एक खराब नॉक आउट मैच से आप खिलाड़ी के पूरे करियर को खराब नहीं बता सकते हैं। (IND VS ENG)

T-20 वर्ल्ड कप में सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली टीम इंडिया की सबसे बड़ी स्ट्रेंथ साबित हुए हैं। सूर्या की तीन अर्धशतकीय पारियां और 360 डिग्री शॉट्स ना सिर्फ चर्चा का विषय रहे, बल्कि भारत को जीत दिलाने में भी इनकी अहम भूमिका रही। भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश मैच में तो सूर्या का बल्ला ज्यादा नहीं चला, लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने 40 गेंदों में 68 रन बनाए। जिम्बाब्वे और नीदरलैंड के वो नाबाद रहे। नीदरलैंड के खिलाफ 25 गेंद में 51 और जिम्बाब्वे के खिलाफ 25 गेंद में 61 रन बनाए। सेमीफाइनल में भी सूर्यकुमार यादव से ऐसी ही बड़ी पारी की उम्मीद होगी।

वहीं करीब 1 महीना पहले तक विराट कोहली खराब फॉर्म से जूझ रहे थे। एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने शतक लगाया और इसके बाद तस्वीर ही बदल गई। टी-20 वर्ल्ड कप में सुपर-12 के पहले मुकाबले में विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ 53 गेंद में 82 रन की नाबाद और ऐतिहासिक पारी खेली। 19वें ओवर में हारिस रउफ की गेंद पर कोहली के दो छक्कों ने मैच पलट कर रख दिया। नीदरलैंड के खिलाफ मैच में विराट ने 44 गेंद में 62 रन बनाए और आलोचकों के मुंह बंद कर दिए। बांग्लादेश के खिलाफ 44 गेंद 64 रन के साथ कोहली नाबाद रहे और टीम को मजबूत स्थिति में ले आए। इस मैच में वह प्लेयर ऑफ द मैच थे। (IND VS ENG)

भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी इस वक्त कमाल की है। अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी के साथ-साथ भुवनेश्वर कुमार ने भी टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाजी की है। भुवी ने 5 मैच में 4 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनकी इकोनॉमी 6 से भी कम रही। अर्शदीप सिंह लगातार कमाल कर रहे हैं। अर्श ने पाकिस्तान के खिलाफ बाबर आजम को 0 पर चलता कर दिया। इसके बाद मोहम्मद रिजवान और आसिफ अली को भी पवेलियन भेजा। 4 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट झटके। भारत ये मैच जीत गया। (IND VS ENG)

नीदरलैंड के खिलाफ भी अर्शदीप का शानदार प्रदर्शन जारी रहा। उन्होंने टीम को 2 विकेट दिलाए। हालांकि, टीम इंडिया साउथ अफ्रीका से अपना अगला मैच हार गई, लेकिन यहां भी अर्शदीप ने विपक्षी टीम के 2 अहम बल्लेबाजों क्विंटन डी कॉक और राइली रूसो को आउट किया। अगले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ भी अर्शदीप ने कमाल किया और 2 विकेट लिए। उन्होंने शाकिब-अल-हसन का बेहद अहम विकेट चटकाया। इसके बाद बांग्लादेश की स्थिति कमजोर हो गई थी। 16 ओवर की इस पारी में अर्शदीप ने 12वें ओवर में ये कमाल किया।

मोहम्मद शमी ने T-20 वर्ल्ड कप में ज्यादा विकेट नहीं लिए हैं, लेकिन जितने भी ओवर किए, उनमें बल्लेबाज रन बनाने के लिए जूझते दिखे। जब भी भारतीय कप्तान को विकेट की जरूरत पड़ी उन्होंने विपक्षी टीम का विकेट चटकाया। ऐसे में उनके ओवर मैच में निर्णायक सिद्ध हुए। खासतौर पर भारत-पाकिस्तान मैच में शमी ने इफ्तिखार अहमद का विकेट तब चटकाया जब टीम को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। इस विकेट के बाद गेम भारत के पाले में दिखने लगा था। शमी की कंसिस्टेंसी से भारत को इस टी-20 वर्ल्ड कप में बहुत फायदा पहुंचा है। (IND VS ENG)

Related Articles

Back to top button