छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश समेत 11 राज्यों में अलर्ट जारी, बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले

India Chhattisgarh Weather: देश के मौसम में बदलाव का दौर लगातार जारी है। छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और राजस्थान के कुछ जिलों में लगातार भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, उत्तर पश्चिम में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में मौसम 3 मई तक ऐसा ही रहेगा। उसके बाद 4 मई से मौसम में बदलाव की संभावना है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में शुरू होगी सरकारी भर्तियां, सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को दी हरी झंडी

लगातार हो रही बारिश से ठिठुरन बढ़ गई है। MP की राजधानी भोपाल में रविवार को न्यूनतम तापमान दोपहर 2.30 बजे 18.6 डिग्री तक चला गया। राजस्थान में भी ऐसा ही हाल रहा। 9 शहरों का तापमान 30 डिग्री से नीचे रहा। जबकि जयपुर, सीकर, नागौर, अलवर, बारां, बीकानेर समेत ज्यादातर इलाकों में बारिश और ओले गिरे। दिल्ली, पंजाब, बिहार, UP में भी तापमान में 3 से 5 डिग्री तक गिरावट देखी गई। रायपुर समेत छत्तीसगढ़ के कई जिलों के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। (India Chhattisgarh Weather)

वहीं केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में भारी बारिश और बर्फबारी के कारण चार धाम यात्रा को श्रीनगर में रोक दिया गया है। रविवार को IMD ने अगले चार दिनों तक राज्य में खराब मौसम को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। इन चार दिनों में ओलावृष्टि, 70 KMPH की रफ्तार से आंधी-तूफान और 3500 मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी होने की संभावना है। इसके चलते चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 3 मई तक बंद कर दिया गया है। केदारनाथ धाम में पिछले 13 दिनों से रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है। (India Chhattisgarh Weather)

केदारनाथ धाम में हिमपात का सिलसिला 18 अप्रैल से शुरू हुआ था। मौसम विभाग के मुताबिक देहरादून, पुणे, दिल्ली, भोपाल, जबलपुर, कोहिमा, भीलवाड़ा, जालंधर, बरेली, गया, और हरदोई में 2 और 3 मई को न्यूनतम तापमान 20 या उससे कम रहने का अनुमान है। छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्से में 0.9 किमी ऊंचाई पर भी चक्रवाती हवा का घेरा बना है। ये बंगाल की खाड़ी से नमी खींच रहा है। ये नमी जमीन से ऊपर छह किमी ऊंचाई तक है। यही नमी बादल बना रही है। विदर्भ से लेकर कर्नाटक तक बनी ट्रफ लाइन इन दोनों जगह की नमी से बारिश करा रही है।

दिल्ली IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि आने वाले 3 दिनों में पूरे उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश होती रहेगी। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड के लिए हमने तेज बारिश का अलर्ट दे रखा है। हरियाणा और पंजाब के लिए भी हमने अलर्ट दे रखा है। दिल्ली में भी अगले 3 दिनों में बारिश होती रहेगी। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पूरे भारत में तापमान सामान्य से कम है। दिल्ली NCR, हरियाणा-पंजाब में तापमान सामान्य से 9-10 डिग्री सेल्सियस तक कम है। आने वाले 2 दिन तक तापमान ऐसा ही रहेगा। उसके बाद 3-5 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बढ़ सकता है। (India Chhattisgarh Weather)

Related Articles

Back to top button