25 अप्रैल को शुरू होगी भारत की पहली वाटर मेट्रो, PM मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

India First Water Metro: PM नरेंद्र मोदी 25 अप्रैल को केरल के कोच्चि में देश की पहली वाटर मेट्रो सर्विस का उद्घाटन करेंगे। पोर्ट सिटी कोच्चि में वाटर मेट्रो सर्विस को 1,136.83 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। इस प्रोजेक्ट के तहत कोच्चि सिटी से आस-पास के 10 आइलैंड्स को जोड़ा जाएगा। इस कभी न रुकने वाली कनेक्टिविटी का ये काम बैटरी-ऑपरेटेड इलेक्ट्रिक हाइब्रिड बोट्स से किया जाएगा। (India First Water Metro)

यह भी पढ़ें:- अगर 15 हजार से कम कीमत में खरीदना चाहते हैं स्मार्टफोन…तो इन 8 ऑप्शनों में से कर सकते हैं सिलेक्ट

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने शनिवार को कोच्चि वाटर मेट्रो को राज्य का ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ बताया है। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि साउदर्न स्टेट्स के ट्रांसपोर्ट एंड टूरिज्म सेक्टर्स के लिए अच्छा समय आने वाला है। विजयन ने लिखा-वर्ल्ड क्लास कोच्चि वाटर मेट्रो अपनी जर्नी के लिए तैयार है। ये कोच्चि और उसके आसपास के 10 आइलैंड्स को जोड़ने वाला केरल का ड्रीम प्रोजेक्ट है। कोच्चि वाटर मेट्रो प्रोजेक्ट में 78 इलेक्ट्रिक बोट्स और 38 टर्मिनल्स हैं, जिसकी लागत 1,136.83 करोड़ रुपए है। इस प्रोजेक्ट को गवर्नमेंट ऑफ केरल और KfW ने फंड किया है। KfW एक जर्मन फंडिंग एजेंसी है। (India First Water Metro)

इस प्रोजेक्ट के पहले फेज में जल्द ही हाई कोर्ट-वाइपिन टर्मिनल्स से व्याटिला-कक्कनाड टर्मिनल्स तक सर्विस शुरू की जाएगी। यात्री ‘कोच्चि-1’ कार्ड का यूज करके कोच्चि मेट्रो और वाटर मेट्रो दोनों में यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा वे डिजिटल तरीके से टिकट बुक भी कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 और 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश, केरल, दादरा एंड नगर हवेली समेत दमन एंड दीव का दौरा करेंगे। 25 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी तिरुवनंतपुरम सेंट्रल स्टेशन पर तिरुवनंतपुरम और कासरगोड के बीच केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। साथ ही तिरुवनंतपुरम में डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला भी रखेंगे। (India First Water Metro)

Related Articles

Back to top button