भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का मुकाबला कल से शुरू

India vs Australia ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का मुकाबला 17 मार्च यानी कल से शुरू हो रहा है। ये सीरीज दोनों टीमों के लिए अहम है। क्योंकि ये साल वर्ल्ड कप का है और भारत में ही ये टूर्नामेंट होना है। ऐसे में ये सीरीज तैयारियां परखने का मौका है। पहला मुकाबला कल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा। बता दें कि हार्दिक पांड्या पहली बार वनडे फॉर्मेट में भी भारत की कप्तानी करेंगे। रवींद्र जडेजा की वनडे टीम में वापसी हुई है। वहीं जसप्रीत बुमराह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे भी नहीं खेलेंगे। रोहित शर्मा पारिवारिक कारणों से पहला वनडे नहीं खेलेंगे। वह दूसरे वनडे से टीम के साथ जुड़ेंगे और कप्तानी करेंगे।

यह भी पढ़ें:- 23 मार्च को प्लेसमेंट कैंप का आयोजन, 170 पदों पर होगी भर्ती

हार्दिक पांड्या ने अब तक वनडे में टीम की कप्तानी नहीं की है। उन्होंने अब तक T-20 में ही टीम इंडिया की कमान संभाली है। अपनी कप्तानी के 11 में से 8 मैचों में उन्होंने टीम को जीत दिलाई। 2 में हार मिली और एक मुकाबला टाई रहा। ​​​​​वहीं अपनी कप्तानी में सौराष्ट्र को घरेलू क्रिकेट में विजय हजारे ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी जिताने वाले जयदेव उनादकट को 10 साल बाद वनडे टीम में शामिल किया गया है। उन्हें पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू के 12 साल बाद टेस्ट टीम में जगह मिली थी। उन्होंने एक टेस्ट खेला भी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट टीम में भी जगह बनाई। 2013 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे डेब्यू के बाद उन्होंने भारत के लिए 7 मैच खेले, लेकिन 2013 के बाद से उन्हें मौके नहीं मिले। (India vs Australia ODI) 

वहीं टेस्ट टीम में शानदार वापसी करने वाले ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की वनडे टीम में भी वापसी हुई है। जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को वनडे टीम से भी बाहर रखा गया है। वह भी इंजरी के चलते पिछले 5 महीनों से इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल सके हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, जयदेव उनादकट, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, उमरान मलिक और शार्दूल ठाकुर का नाम शामिल है।  (India vs Australia ODI) 

बता दें कि दोनों टीमों के बीच अब तक 143 वनडे मैच हुए हैं। इनमें से 80 ऑस्ट्रेलिया जीता है। 53 में भारत को जीत मिली और 10 मैचों का नतीजा नहीं निकला।  अब तक हुए 12 वनडे वर्ल्ड कप में 5 ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं। इस टूर्नामेंट में भारत से खेले गए ज्यादातर मैच ऑस्ट्रेलिया ने ही जीते। इस सदी की शुरुआत में टीम को लगभग अजेय कहा जाता था। पहले दशक में ऑस्ट्रेलिया वनडे में हम पर हावी रहा। वहीं ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस इस सीरीज से बाहर हो चुके हैं। उनकी जगह उपकप्तान स्टीव स्मिथ टीम को लीड करेंगे। कमिंस अपनी मां की तबियत खराब होने के कारण दिल्ली टेस्ट के बाद स्वदेश लौट गए थे। 10 मार्च को उनका निधन हो गया।

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और ऑलराउंडर एश्टन एगर भी बीच दौरे में स्वदेश लौटे थे। वनडे सीरीज के लिए दोनों ही वापस भारत आएंगे।वनडे में ऑस्ट्रेलियाई टीम में ग्लेन मैक्सवेल और मिचेल मार्श की लंबे समय बाद वापसी हुई है। मैक्सवेल नवंबर में T-20 वर्ल्ड कप के बाद चोटिल हो गए थे। वे एक बर्थडे पार्टी में फिसल गए थे, जिस कारण उनके पैर में चोट आई। वहीं मार्श बाएं टखने की चोट के कारण काफी समय तक टीम से बाहर रहे थे। मैक्सवेल डोमेस्टिक क्रिकेट में वापसी कर चुके हैं। हालांकि वापसी के बाद पहले ही मैच में उन्हेंं उंगली में चोट आई थी, लेकिन अब वह चोट से उभर चुके हैं और भारत के खिलाफ खेलने के लिए फिट हैं। ऐसे में मुकाबला टक्कर का होने वाला है। (India vs Australia ODI) 

Related Articles

Back to top button