ऑस्ट्रेलिया से लगातार चौथी सीरीज जीती भारत, WTC के फाइनल में भी की एंट्री

India Win Test Series: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया से लगातार चौथी टेस्ट सीरीज जीत ली है। 4 मुकाबलों की सीरीज का आखिरी मुकाबला ड्रॉ रहा। ऐसे में सीरीज 2-1 से भारत के नाम रही है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया कंगारुओं से लगातार चार टेस्ट सीरीज जीतने वाली एशिया की पहली टीम बनी है। इतना ही नहीं भारत ने लगातार छठी बार घर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की है। इससे पहले टीम इंडिया को 2004 में अपने घर में हार झेलनी पड़ी थी। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी 175/2 रनों पर घोषित की। अंतिम टेस्ट में अपने शांत, संयमित और धैर्यवान शतक के लिए, विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। जबकि रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा को ज्वाइंट प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब मिला है। इस जोड़ी ने मिलकर कुछ बेहतरीन बैटिंग लाइन-अप को परेशान किया है। वे यहां बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भी घातक थे।

यह भी पढ़ें:- टीम इंडिया ने रचा इतिहास, लगातार दूसरी बार WTC के फाइनल में बनाई जगह, ऑस्ट्रेलिया से होगा मुकाबला

वहीं कोई नतीजा नहीं निकलते देख दोनों कप्तानों ने एक घंटे पहले ही आपसी सहमति से मैच समाप्ति की घोषणा कर दी। तब मार्नस लाबुशेन 63 और स्टीव स्मिथ 10 पर नाबाद लौटे। लाबुशेन की ये टेस्ट में 15वीं और भारत में पहली हाफ सेंचुरी है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 480 रनों का मजबूत स्कोर बनाया था। जवाब में भारतीय टीम ने 571 रन बनाते हुए पहली पारी में 91 रनों की बढ़त हासिल की थी। मैच के आखिरी दिन कंगारुओं ने 3/0 से अपनी दूसरी पारी को आगे बढ़ाया। बता दें कि भारतीय टीम पहले ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर चुकी है। (India Win Test Series)

बता दें कि अक्षर पटेल 12 टेस्ट में 500 रन और 50 विकेट लेने वाले 5वें खिलाड़ी बन गए हैं। अक्षर ने ट्रेविस हेड को आउट करते ही ये उपलब्धि हासिल कर ली। अक्षर ने हेड को 90 रन पर चलता किया। अश्विन ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा 25 विकेट लिए हैं। इस सीरीज में दो बार उन्होंने पारी में पांच विकेट भी लिए। चार मैचों की इस टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 15 बैटर खिलाए और अश्विन ने सभी को एक-एक बार आउट किया। उन्होंने ये कारनामा ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैट कुहनेमन का विकेट लेकर किया। आखिरी दिन का पहला सेशन मेहमान टीम के बल्लेबाजों के नाम रहा। हालांकि टीम ने नाइट वॉचमैन मैथ्यू कुहनेमन का विकेट भी गंवाया। (India Win Test Series)

14 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद लगा कि टीम दबाव में आ जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हेड-लाबुशेन ने सेशन में दूसरा विकेट नहीं गिरने दिया। इस सेशन में 70 रन बने। दिन का दूसरा सेशन मिला-जुला रहा। चाय से पहले कंगारू बल्लेबाजों ने 88 रन जोड़े, लेकिन टीम ने ट्रेविस हेड के रूप में बड़ा विकेट गंवाया। मार्नस लाबुशेन ने अर्धशतक जमाया। तीसरे सेशन में सिर्फ 15 रन ही बने। फिर दोनों कप्तानों ने रिजल्ट नहीं निकलते देख आपसी सहमति से मैच ड्रॉ की घोषणा कर दी। (India Win Test Series)

Related Articles

Back to top button