विधायकों की सैलरी 66 प्रतिशत की बढ़ोतरी, अब हर माह मिलेंगे 1 लाख 70 हजार

Salary of Legislators: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के विधायकों की सैलरी 66 प्रतिशत बढ़ गई है। राष्ट्रपति ने बजट सत्र से पहले विधायकों की सैलरी, पेंशन और भत्तों को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। उन्हें अब 54 हजार रुपए की जगह हर महीने 90 हजार रुपए सैलरी मिलेगी। भत्तों को शामिल कर दिया जाए तो विधायकों को अब हर महीने 1 लाख 70 हजार रुपए मिलेंगे। दिल्ली सरकार के कानून, न्याय और विधायी मामलों के विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर इस बारे में जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें:- ऑस्ट्रेलिया से लगातार चौथी सीरीज जीती भारत, WTC के फाइनल में भी की एंट्री

बता दें कि सैलरी, पेंशन और भत्तों को बढ़ाने का प्रस्ताव दिल्ली विधानसभा में पिछले साल जुलाई में पास हुआ था। दिल्ली सरकार ने CM, मिनिस्टर, विधायकों, मुख्य सचिव, स्पीकर और विपक्ष के नेता की सैलरी बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा था। राष्ट्रपति ने 14 फरवरी को इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। विधायकों को अब 14 फरवरी 2023 से बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी। दिल्ली में विधायकों की सैलरी 12 साल बाद बढ़ाई गई है। विधायकों की बेसिक सैलरी 20 हजार से बढ़ाकर 30 हजार की गई है। दैनिक भत्ता 1 हजार से बढ़ाकर 1.5 हजार रुपए किया गया है। इससे पहले विधायकों को भत्ते और सैलरी मिलाकर हर महीने 72 हजार रुपए मिलते थे। (Salary of Legislators)

जानकारी के लिए बता दें कि तेलंगाना में विधायकों को 20 हजार रुपए सैलरी मिलती है, लेकिन इसके साथ 2.3 लाख रुपए का कॉन्स्टिट्युएंसी अलाउंस मिलता है। हिमाचल प्रदेश में विधायकों को 55 हजार सैलरी, 90 हजार रुपए कॉन्स्टिट्युएंसी अलाउंस, 1800 रुपए डेली अलाउंस, 15 हजार रुपए टेलीफोन अलाउंस और 30 हजार रुपए सेक्रेटेरियल अलाउंस मिलता है। केरल में विधायकों को सिर्फ 2 हजार रुपए सैलरी मिलती है और 25 हजार रुपए कॉन्स्टिट्युएंसी अलाउंस मिलता है। आंध्रप्रदेश में विधायकों को 12 हजार सैलरी मिलती है और 1.13 लाख रुपए कॉन्स्टिट्युएंसी अलाउंस मिलता है। अलग-अलग राज्यों में विधायकों की सैलरी अलग है। (Salary of Legislators)

Related Articles

Back to top button