वर्ल्ड कप में भारत की लगातार 8वीं जीत, बर्थडे पर विराट कोहली ने बनाई 49वीं सेंचुरी

India Won Eighth Match: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत की अजेय यात्रा जारी है। टीम इंडिया ने लगातार 8वीं जीत दर्ज की है। भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 243 रन से हरा दिया है। साथ ही वनडे वर्ल्ड कप में अफ्रीका के खिलाफ अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। भारत 16 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में पहला स्थान पर बरकरार है। साथ ही पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 पोजिशन पर फिनिश करने का भी तय कर लिया। यानी सेमीफाइनल में भारत का सामना चौथे नंबर पर रहने वाली टीम से होगा।

यह भी पढ़ें:- Breaking: केंद्र सरकार ने महादेव सट्टा एप पर लगाया बैन, कहा- छत्तीसगढ़ सरकार भी लगा सकती थी रोक

भारत ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी। विराट कोहली के रिकॉर्ड 49वें शतक की बदौलत टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 326 रन बनाए। कोहली ने नाबाद 101 रनों की पारी खेली। साथ ही सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की। श्रेयस अय्यर ने 77 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 27.1 ओवर में 83 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। मोहम्मद शमी को 2 और कुलदीप यादव को 2 विकेट मिले। एक सफलता मोहम्मद सिराज के हाथ लगी। भारत ने 20 साल बाद किसी वर्ल्ड कप में लगातार आठ मैच जीते हैं। (India Won Eighth Match)

इससे पहले टीम इंडिया ने 2003 के वर्ल्ड कप में भी 8 मैच एक के बाद एक जीते थे। भारत ने साउथ अफ्रीका को 243 रन के अंतर से हराया है। ये साउथ अफ्रीका की वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी हार रही। इससे पहले 2002 में टीम को पाकिस्तान ने 182 रन से हराया था। वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत 2010 में आई थी। तब टीम को 153 रन से जीत मिली थी। वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका की सबसे बड़ी हार भी इससे पहले भारत के खिलाफ ही थी। 2015 में मेलबर्न के मैदान पर टीम ने 130 रन से मुकाबला जीता था। साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप में पहली बार 100 रन से कम के स्कोर पर ऑलआउट हुई है। (India Won Eighth Match)

इससे पहले 2007 में टीम को ऑस्ट्रेलिया ने 149 रन पर ऑलआउट किया था। वनडे में टीम ने अपने दूसरे सबसे छोटे स्कोर की बराबरी की। टीम 83 रन पर तीसरी बार ऑलआउट हुई है। इससे पहले टीम को 2 बार इंग्लैंड ने भी 83 रन पर ढेर किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम 1993 में 69 रन पर ही सिमट गई थी। ये उनका इतिहास में सबसे छोटा स्कोर था। भारतीय पारी में विराट कोहली ने 121 बॉल पर नाबाद 101 रनों की शतकीय पारी खेली। कोहली बर्थडे पर वर्ल्ड कप सेंचुरी जमाने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बने। कोहली से पहले रॉस टेलर 2011 और मिचेल मार्श इसी वर्ल्ड कप में अपने बर्थडे के दिन शतक जमा चुके हैं।

किंग कोहली सबसे तेज 49 वनडे शतक तक पहुंचने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 277वीं पारी में यह अचीवमेंट हासिल की है। सचिन तेंदुलकर ने 451 पारियों में इतने शतक जमाए थे। कोहली के 49वें शतक पर सचिन तेंदुलकर ने मजाकिया लहजे में ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि मैं इसी साल 50 साल का हुआ हूं और मुझे 49 से 50 तक पहुंचने में 365 दिन लग गए। मुझे उम्मीद है कि आप 49 से 50 का सफर अगले कुछ दिनों में तय कर लेंगे। शतकवीर किंग कोहली को इस शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया है। भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा , शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने कमान संभाला। (India Won Eighth Match)

Related Articles

Back to top button