पन्नू मामले पर भारतीय सांसदों ने चेताया, कहा – मामले को न सुलझाया तो झुलस जाएगी भारत-अमेरिका की दोस्ती

अमेरिकी धरती पर खालिस्तानी आतंकी और सिख फॉर जस्टिस के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू (Khalistani terrorist Gurpatwant Singh Pannun) को मारने की तथाकथित साजिश को लेकर भारत और अमेरिका के बीच रिश्तों में तल्खी बढ़ती जा रही है। बाइडेन प्रशासन ने अपने सांसदों के माध्यम से इस प्रकरण में कथित रूप से शामिल भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है और चेतावनी दी है कि ऐसा नहीं होने से द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंच सकता है।

इस मामले ने शुक्रवार को तब एक अहम और गंभीर मोड़ ले लिया, जब पांच भारतीय-अमेरिकी सांसदों ने बयान जारी कर कहा कि अगर भारतीय अधिकारी मामले की ठीक से जांच नहीं करते हैं तो इसका दोनों देशों के रिश्तों पर असर पड़ सकता है। ये सभी भारतवंशी सांसद सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी के हैं। इन सांसदों ने खुलासा किया कि बाइडेन प्रशासन ने उन्हें इस बारे में जानकारी दी थी। बयान में कहा गया है कि बाइडेन प्रशासन ने उन्हें पन्नू की हत्या की साजिश के मामले में भारतीय नागरिक और अधिकारियों के दोषी होने के बारे आश्वस्त किया है। उनके इस बयान ने वाशिंगटन में अलार्म बजा दिया है। (Khalistani terrorist Gurpatwant Singh Pannun)

यह भी पढ़े :- रामविचार नेताम बनाए गए प्रोटेम स्पीकर, विधानसभा में नवनिर्वाचित विधायकों को दिलायेंगे शपथ

यह बयान कैलिफोर्निया के डेमोक्रेट सांसद अमी बेरा द्वारा जारी किया गया है, जिनके संसदीय क्षेत्र सैक्रामेंटो काउंटी में बड़ी सिख आबादी है। इस बयान पर रो खन्ना, प्रमिला जयपाल (वाशिंगटन राज्य), राजा कृष्णमूर्ति (इलिनोइस) और श्री थानेदार (मिशिगन) के भी दस्तखत हैं। संयुक्त बयान में कहा गया है कि कांग्रेस सदस्यों के रूप में हमारे लिए अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों की सुरक्षा और भलाई सबसे महत्वपूर्ण है।

बयान में कहा गया है कि निखिल गुप्ता पर लगाए गए आरोप चिंताजनक हैं। हम मामले की जांच के लिए नई दिल्ली द्वारा एक कमेटी बनाने की घोषणा का स्वागत करते हैं। बयान में कहा गया है कि उन्हें उम्मीद है कि पन्नू की हत्या की साजिश रचे जाने के मामले में होने वाली जांच में दोषी भारतीय अधिकारियों की ना सिर्फ पहचान की जाएगी बल्कि यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि भविष्य में ऐसी घटना फिर ना हो।

आपको बता दें कि निखिल गुप्ता एक भारतीय नागरिक हैं। वह वर्तमान में चेक गणराज्य के प्राग में सलाखों के पीछे हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई थी कि भारत सरकार खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रच रही थी, जिसे अमेरिका ने नाकाम कर दिया है। इस साजिश में शामिल होने के आरोप में अमेरिका ने निखिल गुप्ता को अभियुक्त बनाया है और उसके प्रत्यर्पण की मांग कर रहा है। गुप्ता जून से ही चेक गणराज्य की राजधानी प्राग में हिरासत में हैं। (Khalistani terrorist Gurpatwant Singh Pannun)

अमेरिकी न्याय विभाग का कहना है कि भारत के एक सरकारी अधिकारी, जिसके नाम का खुलासा नहीं किया गया है, वह निखिल गुप्ता और अन्य सरकारी अधिकारियों के संपर्क में था। ये लोग अमेरिका में एक राजनीतिक कार्यकर्ता, जो भारतीय मूल का है और अमेरिकी नागरिक है (गुरपतवंत सिंह पन्नू), उसकी हत्या की साजिश रच रहे थे।

अमेरिका ने दावा किया है कि पन्नू की हत्या का काम भारतीय अधिकारी ने निखिल गुप्ता को सौंपा था। इसके बाद निखिल गुप्ता ने एक हिटमैन की तलाश की, जो अमेरिकी पुलिस का खबरी था। अमेरिकी दावे में कहा गया है कि पन्नू की हत्या के लिए किलर को एक लाख अमेरिकी डॉलर यानी 83 लाख रूपये की रकम तय की गई थी।

Related Articles

Back to top button