Trains cancelled : आज रेलवे ने इन 124 ट्रेनों को किया रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

Trains cancelled : अगर आज कहीं रेल से सफर करने वाले हैं तो ध्यान दें। कईं वजहों के चलते भारतीय रेलवे ने आज बहुत सी ट्रेनों को रद्द कर दिया है। दरअसल इसकी जानकारी हर दिन भारतीय रेलवे द्वारा शेयर की जाती है। जिसे इस वेबसाइट पर कोई भी देख सकता है। https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes या फिर NTES ऐप पर भी इसकी जानकारी मिल जाती है।

देश में लाखों लोग रोजाना ट्रेन से सफर करते हैं। ऐसे में यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले ही जान लेना जरूरी है कि आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट या रिशेड्यूल तो नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें : PM मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया महाकाल लोक, कहा- यहां लौकिक कुछ भी नहीं…

आज ये ट्रेनें हुई है रद्द

आज रद्द, डायवर्ट या रेशेड्यूल की गई ट्रेनों की बात करें तो 124 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है। जबकि 14 ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर दिया गया है। आज 8 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है। बता दें कि रेलवे की ओर से लगातार इस लिस्ट को अपडेट किया जाता है। ऐसे में कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की संख्‍या में बढोतरी संभव है। इसलिए यह जरूरी है कि आप इस संबंध में लेटेस्‍ट जानकारी पाने के लिए बेवसाइट का ही इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें : टिफिन सेवा से 650 गर्भवती और शिशुवती माताओं की सेहत की देखभाल, जानिए कैसे…

ऐसे देखें कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट

– सबसे पहले https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes वेबसाइट पर जाएं।
– आपको स्‍क्रीन के दाएं टॉप पैनल पर दिख रही तीन लाइनों वाले मेन्यू बटन पर क्लिक करना है।
– फिर यहां Exceptional Trains लिखा दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
– अब Cancelled Trains का विकल्‍प मिलेगा, रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखने के लिए इस पर क्लिक करें।
– ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए पूर्ण या आंशिक विकल्प भी दिया हुआ है। ध्यान रहे आपको जिस तारीख की ट्रेनों की लिस्ट चाहिए उस तारीख का चयन जरूर कर लें।
– इसी प्रक्रिया को अपनाते हुए यहीं आप रिश‍ेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्‍ट भी देख सकते हैं। इसका पता कर सकते हैं कि जिस ट्रेन से आपको यात्रा करनी है। कहीं वह तो कैंसिल, डायवर्ट या रिशेड्यूल तो नहीं हुई है।

Related Articles

Back to top button