Operation Ajay : इजरायल-हमास में घमासान के बीच भारत का ऑपरेशन ‘अजय’ तेज, 235 लोगों की हुई वापसी

Operation Ajay : इजरायल और हमास के बीच भीषण युद्ध जारी है. इस बीच भारत ने अपने नागरिकों को युद्ध ग्रस्त देश से निकालने के लिए अभियान चलाया है, जिसको Operation Ajay नाम दिया गया है. इस ऑपरेशन के तहत 212 यात्रियों को लेकर पहला विमान कल यानी शुक्रवार 13 अक्टूबर को भारत पहुंच चुका है. Operation Ajay के तहत ऐसे ही दूसरे विमान ने देर रात इजराइल से उड़ान भरी और आज सुबह दिल्ली में लैंड किया. इस दूसरे विमान में कुल 235 यात्री सवार थे, जो दिल्ली पहुंच गए हैं. विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने उनका स्वागत किया.

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में IAS और IPS अफसरों का ट्रांसफर, बिलासपुर और रायगढ़ में इन्हें मिले जिम्मेदारी

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने देर रात ट्वीट करके जानकारी दी थी कि 235 यात्रियों के साथ दूसरा विमान भारत लौट रहा है. अपने ट्वीट में बताया कि Operation Ajay के तहत 235 भारतीय नागरिकों के साथ तेल अवीव से दूसरे विमान ने उड़ान भर ली है.

इन यात्रियों में मुख्य रूप से इजरायल में रहकर वहां काम करने वाले भारतीय हैं. ऑपरेशन अजय के तहत विमान में लौट रहे भारतीयों ने इस पहल के लिए भारत सरकार की खूब तारीफ की और प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद कहा.

यात्रियों ने सरकार को धन्यवाद कहा
इन 235 यात्रियों में से एक आशीष कुमार ने कहा, मैं भारत जा रहा हूं. मैं यहां एग्रीकल्चर रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ARO) में पोस्ट डॉक्टरल स्टूडेंट हूं. उन्होंने बताया कि सेंट्रल इजरायल में हालात काफी शांत बने हुए हैं, वहां गाजा और बीरफेबा व अन्य बॉर्डर जैसे हालात नहीं हैं. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि भारत सरकार ने यह बहुत ही अच्छा फैसला किया. मैंने पहले देखा है कि सिर्फ यूरोपीय देश ही इस तरह से अपने नागरिकों को बचाने के लिए अभियान चलाते थे. इस पहल के लिए मैं भारत सरकार की खूब सराहना करता हूं.

एक अन्य यात्री वागेश द्विवेदी ने भी भारत सरकार की इस पहल की तारीफ की. उन्होंने दिवंगत पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के कार्यकाल को याद किया. उन्होंने बताया कि वह ARO वमें विजिटिंग साइंटिस्ट हैं. उन्होंने बताया कि लगातार बम गिरने की वजह से यहां हालात बहुत ही चिंताजनक हैं और यह और भी भयावह हो सकते हैं. यही वजह है कि हम इजराइल छोड़कर अपने देश जा रहे हैं. भारत में हमारे घर पर भी हर कोई हमें लेकर चिंतित है. उन्होंने कहा, ऑपरेशन अजय बहुत ही पॉजिटिव कदम है और मैं इसकी खूब सराहना करता हूं. भारत सरकार सुषमा स्वराज के कार्यकाल से ही इस तरह से ऑपरेशन चला रही है.

Related Articles

Back to top button