छत्तीसगढ़ के शहरों और गांवों के प्रमुख स्थानों पर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का होगा आयोजन

International Yoga Day 2023 : छत्तीसगढ़ में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। प्रदेश के शहरों और गांवों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके माध्यम से ‘हर घर आंगन योग’ के संदेश को प्रोत्साहित किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ योग-आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा से प्राप्त जानकारी के अनुसार शहरों और गांवों के प्रमुख स्थल पर जनप्रतिनिधियों और नागरिकों की अधिक से अधिक भागीदारी के साथ सामूहिक योग सत्र का आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में निवेशकों को अब तक 33.44 करोड़ रूपए की धनराशि वितरित, 690 गिरफ्तार

सार्वजनिक स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 (International Yoga Day 2023) मनाने के लिए सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) के प्रदर्शन की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही आंगनबाड़ी और वृद्धाश्रम, सार्वजनिक उपक्रमों, शासन के सभी विभागों के प्रमुख स्थानों में भी योग के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2023) के आयोजन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे तथा योग के संबंध में जन-जागरूकता के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। अस्पताल, स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्रों, पुलिस स्टेशन, बस स्टेशन जैसे सार्वजनिक संस्थान पर और पंचायत, नगरपालिका, नगरनिगम आदि में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बैनर प्रदर्शित किए जाएंगे।

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में आयकर विभाग की बड़ी दबिश , उद्योगपति व कारोबारियों के यहां पहुंची टीम

राज्य शासन द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन हेतु आवश्यक तैयारियों, प्रशिक्षण कार्यक्रम, राज्य शासन के विभिन्न विभागों, संस्थाओं, निकायों एवं भारत सरकार के आयुष मंत्रालय से आवश्यक समन्वय एवं क्रियान्वयन हेतु समाज कल्याण संचालनालय छत्तीसगढ़ के अपर संचालक पंकज वर्मा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Related Articles

Back to top button