Trending

Health Services in Naxal area: धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचेगी स्वास्थ्य सेवाएं, एंबुलेंस की पंजीयन प्रक्रिया शुरू

Health Services in Naxal area: धुर नक्सल प्रभावित गांवों में सरकार की तमाम योजनाओं को पहुंचाने की सरकार तमाम कोशिशे कर रही है। इंद्रावती नदी पर पुल बनने के बाद अब इलाके में प्रशासनिक पहुंच भी शुरू हो चुकी है। इलाके के गांवों में हाट बाजार क्लीनिक के बाद अब सुगम स्वास्थ्य दंतेवाड़ा योजना की शुरुआत होगी। प्रशासन की इस महत्वपूर्ण योजना से इस गांव के ग्रामीण भी वंचित नहीं रहेंगे। इलाके में निजी वाहनों को एंबुलेंस के रूप में पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मरीजों को समय पर अस्पताल भेजने वाले इन निजी वाहनों के मालिकों को बाकायदा पैसे भी मिलेंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अमले ने सर्वे शुरू कर दिया है।

दरअसल, इस महत्वपूर्ण योजना से अब तक नदी पार इलाके के गांव वंचित थे। पुल बनने के बाद अब वाहनों की भी पहुंच इन गांवों में शुरू हो गई है। कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि सुगम स्वास्थ्य दंतेवाड़ा योजना से क्षेत्र के ग्रामीणों को लाभ मिल रहा है। इसकी शुरुआत नदी पार के गांवों में भी की जाएगी। इस योजना के नोडल अधिकारी अंकित सिंह ने बताया कि नदी पार इलाके के गांवों में अभी 2 निजी वाहन हैं।

ये भी पढ़ें- Lokvani: औद्योगिक क्षेत्रों में भूमि आबंटन नियमों को किया गया सरल, व्यापार और कारोबार का बना वातावरण: सीएम बघेल

वाहन मालिकों से चर्चा कर एंबुलेंस का पंजीयन कराया जा रहा है। गांवों में इसका प्रचार- प्रसार भी किया जाएगा। ताकि ग्रामीणों को इसकी जानकारी मिल सके। दरअसल अब तक नदी पार इलाके के ग्रामीण डोंगी से ही नदी पार करते रहे हैं। बीमार होने पर कावड़ में मरीजों को ढोकर पैदल चलना मजबूरी रही है। एम्बुलेंस के अलावा इस योजना का लाभ भी अब ग्रामीण ले सकेंगे।

दंतेवाड़ा जिला प्रशासन ने डेढ़ साल पहले सुगम स्वस्थ दंतेवाड़ा योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत जिले के गांवों में निजी वाहनों को एम्बुलेंस का विकल्प रखा गया। इच्छुक वाहन मालिकों की वाहनों का पंजीयन किया गया और संबंधित गांवों में इसका प्रचार किया गया। जो गाड़ी जिस गांव की है उस गांव के मरीजों को अस्पताल तक लाएगी। इसके लिए वाहन मालिक को भाड़ा स्वास्थ्य विभाग देगा। ताकि बिना देर किए मरीज को समय पर अस्पताल पहुंचा जान बचाई जा सके।

(Health Services in Naxal area)

Related Articles

Back to top button