ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी समेत 9 लोगों की मौत की पुष्टि, PM नरेंद्र मोदी ने जताया दुख

Iranian President Death: ईरान में हुए हेलिकॉप्टर क्रैश में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी समेत 9 लोगों की मौत हो गई है। ईरानी सरकार ने उनकी मौत की आधिकारिक पुष्टि कर दी है। अजरबैजान से लौटते समय उनका हेलिकॉप्टर लापता हो गया था। इसमें राष्ट्रपति के साथ विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन समेत 9 लोग सवार थे। हादसे में सभी की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक क्रैश के बाद हेलिकॉप्टर पूरी तरह जल गया था। ईरानी अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान कई शव भी जलकर खाक हो गए, जिसकी वजह से उनकी पहचान नहीं हो पा रही है। वहीं राष्ट्रपति रईसी की मौत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है।

यह भी पढ़ें:- CM विष्णुदेव साय का प्रियंका गांधी पर तंज, कहा- थोड़ा पढ़ लिख लिया कीजिए…

PM मोदी ने कहा कि रईसी की अचानक मौत से स्तब्ध हूं। उन्होंने भारत-ईरान के द्विपक्षीय रिश्तों को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। भारत इस मुश्किल घड़ी में ईरान के साथ खड़ा है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी रईसी की मौत पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि मैंने जनवरी में ही उनके मुलाकात की थी। हादसे की खबर से बेहद दुखी हूं। मैं शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदानाएं व्यक्त करता हूं। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा कि रईसी उनके बेहद खास दोस्त थे। ईरान गरिमा, नैतिकता और प्रतिरोध का सबसे बड़ा उदाहरण है। (Iranian President Death)

हादसा अजरबैजान की सीमा के करीब ईरान के वरजेघन शहर में हुआ। यह पहाड़ी इलाका है। रेस्क्यू एजेंसियां करीब 15 घंटे से तलाशी अभियान चला रही थी। इलाके में भारी बारिश, कोहरे और तेज सर्दी की वजह से सर्चिंग में मुश्किल आई। इस दौरान तीन बचावकर्मी भी गायब हो गए। रेस्क्यू टीम को सोमवार सुबह अजरबैजान की पहाड़ियों में हेलिकॉप्टर का मलबा नजर आया था। इसकी जांच के बाद देश में मेडिकल असिस्टेंस देने वाली रेड क्रिसेंट ने कहा कि हादसे में किसी के बचे होने की संभावना नहीं है। रईसी 19 मई की सुबह अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने गए थे। (Iranian President Death)

बांध को ईरान और अजरबैजान ने मिलकर बनाया है, जहां उद्घाटन करने के बाद लौटते समय राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के साथ उनके हेलिकॉप्टर में विदेश मंत्री होसैन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मलिक रहमती और तबरीज के इमाम मोहम्मद अली अलेहाशेम सवार थे। वहीं हेलिकॉप्टर के पायलट और को-पायलट के साथ क्रू चीफ, हेड ऑफ सिक्योरिटी और बॉडीगार्ड भी मौजूद थे, जिनकी हादसे में मौत हो गई है। राष्ट्रपति की अचानक मौत के बाद उप-राष्ट्रपति पद संभालेंगे। बता दें कि ईरान में राष्ट्रपति को सरकार का हेड जबकि सुप्रीम लीडर को हेड ऑफ स्टेट कहा जाता है। ईरान में अगर राष्ट्रपति की अचानक मौत होती है तो संविधान के हिसाब से उप-राष्ट्रपति को पद सौंपा जाता है। इसके लिए सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह अली खामेनेई अप्रूवल देते हैं। ईरान में मोहम्मद मुखबेर उप-राष्ट्रपति हैं। उनके पद संभालने के बाद ईरान में अगले 50 दिन के अंदर राष्ट्रपति चुनाव कराने होंगे। (Iranian President Death)

Related Articles

Back to top button