इस्लाम बहुत बाद में आया, कश्मीर में पहले सिर्फ कश्मीरी पंडित होते थे – आजाद

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने कहा है कि हिंदू धर्म इस्लाम से काफी पुराना है। जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में लोगों को संबोधित करते हुए डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के प्रमुख गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सभी मुसलमान पहले हिंदू ही थे। सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा यह वीडियो 9 अगस्त का बताया जा रहा है। इस वीडियो में आजाद को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि इस्लाम का जन्म 1500 साल पहले हुआ था। उन्होंने कहा कि भारत में कोई भी बाहरी नहीं है, हम सभी इस देश के हैं। उन्होंने कहा कि भारत के मुसलमान मूल रूप से हिंदू थे जो बाद में कनवर्ट हो गए।

यह भी पढ़ें:- Modi Cabinet: विश्वकर्मा योजना को कैबिनेट की मंजूरी, E-Bus सेवा को लेकर लिया बड़ा फैसला

अपने संबोधन में आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने आगे कहा कि कश्मीर में 600 साल पहले केवल कश्मीरी पंडित थे, फिर कई लोगों ने कनवर्ट होकर इस्लाम अपना लिया। उन्होंने लोगों से भाईचारा, शांति और एकता बनाए रखने का आग्रह करते हुए कहा कि धर्म को राजनीति के साथ नहीं जोड़ा जाना चाहिए। गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोगों को धर्म के नाम पर वोट नहीं देना चाहिए।

अपने संबोधन में गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने कहा कि हम इसी मिट्टी की पैदावार हैं और हमें इस मिट्टी में ही खाक होना है। उन्होंने कहा कि भारत में कोई बाहर से या अंदर से नहीं आया, सभी यहां के ही हैं। उन्होंने कहा कि हिंदुओं को मरने के बाद जलाया जाता है और अवशेष को दरिया (नदी) में डाल दिया जाता है। वह पानी बह कर अलग-अलग जगह जाता है। यह पानी खेतों में भी जाता है यानी हमारे पेट में चला जाता है। इसलिए घुमा फिरा कर हम सब एक ही हैं।

हम आपको बता दें कि हाल ही में गुलाम नबी आजाद ने अनुच्छेद 370 पर भी अपने सुर बदलते हुए एक तरह से मोदी सरकार के फैसले को सही ठहराया था जिसके बाद कांग्रेस के कई नेताओं ने उन पर निशाना साधा था।

Related Articles

Back to top button