विदेश मंत्री जयशंकर ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से की मुलाकात, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस आने का न्योता

Jaishankar Meet Putin: रूस दौरे के दौरान भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने यूक्रेन जंग समेत अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अगले साल रूस आने का न्योता दिया। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने विदेश मंत्री जयशंकर से कहा कि हमें अपने दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस में देखकर अच्छा लगेगा। उन्होंने कहा कि दुनिया में काफी उथल-पुथल चल रही है इसके बावजूद रूस और भारत के रिश्ते मजबूत हो रहे हैं। भारत के लोग तेजी से विकास कर रहे हैं। पुतिन ने कहा कि उन्होंने यूक्रेन जंग की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कई बार जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें:- CM साय के रायगढ़ दौरे का दूसरा दिन, बाबा प्रियदर्शी राम का किया दर्शन

उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि मोदी इस संकट का शांतिपूर्ण समाधान चाहते हैं। मैं उनके साथ मिलकर इस मुद्दे पर चर्चा करना चाहता हूं। पुतिन ने विदेश मंत्री से कहा कि अगले साल आम चुनाव के चलते भारत का कैलेंडर व्यस्त लग रहा है। हालांकि कोई भी जीते रूस और भारत के रिश्ते स्थिर रहेंगे। बता दें कि जयशंकर रूस में भारत के राजदूत भी रह चुके हैं। बुधवार को राष्ट्रपति पुतिन के साथ बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्दों, भारत-रूस संबंध, कारोबार और यूक्रेन के मुद्दे पर भारत के रुख की चर्चा हुई। रूस ने इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों के बीच कारोबार सिर्फ तेल, कोयला और ऊर्जा से संबंधित उत्पादों तक ही सीमित नहीं है बल्कि हाइटेक मामलों में भी संबंध आगे बढ़ रहे हैं। (Jaishankar Meet Putin)

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि हमें ये बताते हुए खुशी हो रही है कि मौजूदा समय में दुनिया में चल रही अशांति के बीच एशिया में हमारे दोस्त भारत और वहां के लोगों के साथ संबंध बेहतर हो रहे हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से भी मुलाकात की। दोनों के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई। इस दौरान लावरोव ने संयुक्त राष्ट्र संघ के सुरक्षा परिषद में भारत की परमानेंट सीट होने का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि भारत ने G20 की अध्यक्षता कर अपने विदेश नीति की ताकत को साबित कर दिया। इससे पहले जयशंकर ने मंगलवार को मॉस्को में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की थी। जयशंकर ने कहा था कि पिछले 70-80 दशकों में रूस और भारत में कई तरह के बदलाव हुए, लेकिन दोनों देशों के बीच का कनेक्शन स्थिर रहा। बता दें कि इस साल भारत-रूस के विदेश मंत्रियों के बीच 7वीं बार मुलाकात हुई है।  (Jaishankar Meet Putin)

Related Articles

Back to top button