‘आतंकी हाफिज सईद को हमारे हवाले करो’, भारत ने पाकिस्तान से की मांग

Hafiz Saeed News : भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान से लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के संस्थापक और 26/11 मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया है। सूत्रों ने पुष्टि की कि विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी सरकार को एक औपचारिक अनुरोध भेजा है, जिसमें सईद के प्रत्यर्पण के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू करने का आग्रह किया गया है। सईद को भारत के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है और 2008 के मुंबई हमलों में उसकी कथित संलिप्तता के लिए अमेरिका द्वारा उस पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम रखा गया है।

भारत ने मुंबई हमलों के मुकदमे का सामना करने के लिए सईद के प्रत्यर्पण की बार-बार मांग की है, लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच प्रत्यर्पण संधि की अनुपस्थिति ने प्रक्रिया को जटिल बना दिया है। अपनी बेगुनाही के दावों और लश्कर-ए-तैयबा के भीतर नेतृत्व से इनकार के बावजूद, सईद (Hafiz Saeed News) को पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। उन्हें पहली बार जुलाई 2019 में गिरफ्तार किया गया था और फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स द्वारा पाकिस्तान की समीक्षा से कुछ महीने पहले ही उन्हें 11 साल की सजा मिली थी।

इस साल अप्रैल में एक पाकिस्तानी अदालत ने आतंकवाद के वित्तपोषण के मामले में सईद (Hafiz Saeed News) को 31 साल जेल की सजा सुनाई थी। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि वह जेल में है या नहीं, कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया है कि 2017 में घर की गिरफ्तारी से रिहा होने के बाद वह एक स्वतंत्र व्यक्ति है। सईद को पिछले एक दशक में कई बार गिरफ्तार किया गया और रिहा किया गया है।

Related Articles

Back to top button