साइबर अपराधियों के हौसले बुलंद, पुलिस अधिकारी से की ऑनलाइन ठगी

Jashpur Online Fraud: दूसरे अपराधों की तरह ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसी बीच साइबर ठग अब छत्तीसगढ़ के पुलिस अधिकारियों को शिकार बना रहे हैं। जशपुर के अजाक थाना प्रभारी रामलोचन गुप्ता से ठगों ने साढ़े तीन लाख की ठगी की है। पुलिस अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि उन्होंने पामगढ़ की स्टेट बैंक शाखा में अपना खाता बंद कराने का आवेदन दिया था। तभी एक नंबर से फोन आया। पैनकार्ड अपडेट करने के लिए कहा गया

यह भी पढ़ें:- बैंक फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों पर रखें ध्यान, कभी नहीं होंगे ऑनलाइन ठगी के शिकार

इसके बाद अधिकारी ठगों के झांसे में आ गए और अपना OTP दे दिया। इसके बाद ठगों ने उनके खाते से साढ़े तीन लाख रुपये पार कर दिए। बताया जा रहा है कि साइबर ठग बिहार के ऑपरेट कर रहे हैं। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। बता दें कि पूरे प्रदेश में साइबर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस की साइबर शाखा की चला रही है। (Jashpur Online Fraud)

ऐसे में अगर पुलिस वाले की ठगी का शिकार होंगे तो आम भोली भाली जनता का क्या होगा। इसलिए किसी भी अनजान कॉल, मैसेज आने पर अपनी जानकारी नहीं देनी चाहिए। OTP मांगा जाए तो शेयर न करें। बैंक कभी ये डीटेल नहीं पूछता। ऐसे ठगों से अपनी गाढ़ी कमाई बचाने के लिए। सतर्कता ही बचाव है। खुद भी सुरक्षित रहें और लोगों को भी इसके बारे में जानकारी देकर उन्हें भी सुरक्षित रखें। क्योंकि आज-कल जागरुकता की कमी के कारण लोग किसी के भी बातों में आ जाते हैं। (Jashpur Online Fraud)

बैंक फ्रॉड से बचने के लिए कभी किसी को अपनी पर्सनल जानकारी न बताएं। क्रेडिट कार्ड नंबर हो या UPI पिन, इस तरह की जानकारी किसी को न दें। बैंक या वित्तीय कंपनियां आपसे ये जानकारी कभी नहीं मांगती। न ही यूजरनेम, पासवर्ड या अन्य बैंक डिटेल मांगी जाती है। ऐसे किसी E-मेल को न खोलें और न ही उस पर कोई जवाब दें, जो संदिग्ध नजर आ रहा हो। जिस मेल से आपका कोई लेनादेना नहीं, उसे न खोलें। मेल या मैसेज में किसी भी अनजाने सोर्स से मिले किसी अटैचमेंट को न खोलें। इस तरह के मैसेज को तुरंत डिलीट कर दें। (Jashpur Online Fraud)

Related Articles

Back to top button