राजधानी के 3 च्वाइस सेंटरों पर श्रम अधिकारियों की दबिश

Labor Officers Raid: श्रमायुक्त छत्तीसगढ़ के निर्देशन में श्रम विभाग के अधिकारियों ने रायपुर शहर के तीन अलग-अलग इलाकों में संचालित सेंटरों पर आकस्मिक रूप से दबिश देकर कम्प्यूटर समेत अन्य दस्तावेजों की सघन जांच पड़ताल की। साहू कॉम्पलेक्स टिकरापारा, सुन्दर नगर और लिली चौक पुरानी बस्ती में संचालित च्वाइस सेंटरों के बारे में श्रमायुक्त के संज्ञान में यह मामला आया था कि इसके संचालकों द्वारा ठेकेदारों का फर्जी प्रमाण-पत्र बनाने के नाम पर लोगों से अवैध वसूली की जा रही है।

यह भी पढ़ें:- धमतरी जिले पर केंद्रित वार्षिक कैलेंडर 2023 का पूर्व मंत्री व विधायक अजय चन्द्राकर ने किया विमोचन

श्रमायुक्त के निर्देशानुसार चार अधिकारियों की संयुक्त टीम ने तीनों च्वाइंस सेंटरों की जांच पड़ताल के दौरान सेंटर संचालकों से कम्प्यूटर की ID प्राप्त कर उसकी सघन जांच के साथ ही सेंटर में उपलब्ध दस्तावेज एवं अन्य सामग्रियों की भी जांच की। जांच के दौरान नियोजन एवं ठेकेदारों के प्रमाण पत्र के संबंध में कोई भी दस्तावेज नहीं पाए जाने का उल्लेख संयुक्त जांच टीम ने अपने प्रतिवेदन में किया है। (Labor Officers Raid)

गौरतलब है कि च्वाइस सेंटरों द्वारा ठेकेदारों के फर्जी प्रमाण पत्र बनाये जाने के नाम पर हितग्राही आवेदकों से अवैध रूप से राशि की मांग किए जाने के मामले को गंभीरता से लेते हुए श्रमायुक्त छत्तीसगढ़ ने इसकी जांच के निर्देश दिए थे। श्रमायुक्त के निर्देश के परिपालन में सहायक श्रमायुक्त रायपुर ने श्रम निरीक्षक जयंती बंसल, आर.आर. पाल और धनेंद्र चंद्राकर समेत डिस्ट्रिट मैनेजर सुनील पांडेय की संयुक्त टीम गठित कर इस मामले की सघन जांच पड़ताल करने के निर्देश दिए थे। (Labor Officers Raid)

संयुक्त जांच टीम ने संस्थानों की ID लेकर उनके समस्त सिस्टमों और अभिलेखों की जांच की। संस्थानों में नियोजन प्रमाण-पत्र एवं ठेकेदार, नियोजक की सील नहीं पाई गई है। श्रमायुक्त छत्तीसगढ़ ने सभी च्वाइस सेंटर संचालकों को हितग्राहियों का नया पंजीयन आवदेन या अन्य योजनाओं के लाभ के लिए आवेदन भरते समय नियम प्रक्रिया का पूरी तरह से पालन करने और हितग्राहियों से निर्धारित शुल्क ही लेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि आवेदकों के साथ की भी तरह की धोखाधड़ी या फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर उन्हें लाभान्वित करने का लालच देने का मामला सामने आने पर संबंधितों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। (Labor Officers Raid)

Related Articles

Back to top button