पाकिस्तान में भी नोटबंदी, सरकार ने नई करेंसी छापने का किया ऐलान, जानें क्यों लेना पड़ा ये फैसला?

Demonetization in Pakistan : पाकिस्तान ने नोटबंदी का ऐलान किया है. भारत की तरह ही यहां भी नई करेंसी चलन में लाई जाएगी. पाक ने 20 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक के नोट जारी किए हैं. पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक अब एडवांस्ड तरीके के नोट जारी करेगी. करेंसी की कमी और नकली नोटों के खतरे से निपटने के लिए ये कदम उठाया गया है. हालांकि, अभी तक यह फैसला नहीं हुआ है कि पुराने नोट चलते रहेंगे या बंद होंगे.

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में बढ़ सकती है धान खरीदी की मियाद, शाम तक आएगा आदेश !

पाकिस्तानी स्टेट बैंक के गवर्नर के मुताबिक, नोटों में धीरे-धीरे बदलाव किया जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि, वहां सार्वजिनक स्तर पर किसी प्रकार की कोई आर्थिक समस्या खड़ी ना हो सके. पाकिस्तान के वित्तीय विशेषज्ञों की मानें तो नकली नोट की समस्या और काले धन से निपटने के लिए 5000 और उससे ऊपर के मूल्य वाले नोट चलन से बाहर(Demonetization in Pakistan) कर दिए जाएंगे.

पाकिस्तानी वित्तीय विशेषज्ञों की मानें तो देश इस वक्त नकदी की कमी से जूझ रहा है. जिसकी वजह से वहां की आर्थिक व्यवस्था चरमरा गई है. इसके पीछे की मुख्य वजह काले धन का अवैध इस्तेमाल है.

लंबे समय से आर्थिक संकटों से जूझ रहा है पाकिस्तान
पाकिस्तान में वित्तीय संकट लंबे समय से चल रहा है. जिसकी वजह से पाकिस्तान की जनता को अनेक प्रकार की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. समय-समय पर पकिस्तान से कंगाली, फटेहाली और बदहाली की वीडियो और तस्वीरें समाने आती रही हैं. इतना ही नहीं, पाकिस्तान इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड से आर्थिक मदद के पैकेज का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. हालांकि अब तक ऐसा संभव नहीं हो सका है.

बता दें कि पिछले दिनों सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के इकोनॉमिस्ट उम्मार खान का एक पॉडकास्ट वायरल हुआ था. जिसमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान में 8.5 अरब रुपये तक कैश कमी है. इसके अलावा उन्होंने दूसरी आर्थिक समस्या का भी जिक्र करते हुए कहा था कि पाकिस्तान की जनता पट्रोल खरीदने के लिए भी कैश पेमेंट करती है. जबकि पेट्रोल का आयात डॉलर में किया जाता है और कैश पेमेंट की वजह से इकोनॉमी में टैक्स नहीं जा रहा है. (Demonetization in Pakistan)

Related Articles

Back to top button