वेंकैया नायडू, मिथुन सहित इन हस्तियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा गया, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

Padma Awards 2024 Ceremony : राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को कई दिग्गज हस्तियों को पद्म पुरस्कार प्रदान किया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को राष्ट्रपति भवन में पद्म विभूषण से सम्मानित किया. इसके अलावा उन्होंने सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया.

बता दें 25 जनवरी को केंद्र सरकार ने देश के 132 व्यक्तियों को पद्म पुरस्कार देने की घोषणा थी. इस इस साल पांच पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्मश्री पुरस्कार दिए गए हैं. राष्ट्रपति भवन में सेरेमनी के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़े :- Horoscope 23 April 2024 : आज मंगलवार को कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहती है आपकी राशि, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

राष्ट्रपति भवन में वेंकैया नायडू, बिंदेश्वर पाठक और प्रसिद्ध भरतनाट्यम नृत्यांगना पद्मा सुब्रमण्यम को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. बता दें कि बिंदेश्वर पाठक को मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया गया. साथ ही अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, गायिका उषा उत्थुप, उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाइक और उद्योगपति सीताराम जिंदल को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया.

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहे मौजूद
राष्ट्रपति भवन में समारोह के दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस जयशंकर सहित अन्य लोग मौजूद रहे. बता दें कि देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री में प्रदान किया जाता है. यह पुरस्कार विभिन्न विषयों या गतिविधियों के क्षेत्रों में दिए जाते हैं जिनमें कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा समेत अन्य क्षेत्र शामिल हैं. (Padma Awards 2024 Ceremony)

बता दे पद्म विभूषण (Padma Awards 2024 Ceremony) असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए, पद्म भूषण उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए और पद्म श्री किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाता है. पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है. वर्ष 2024 के लिए राष्ट्रपति ने 132 पद्म पुरस्कार प्रदान करने की मंजूरी दी थी. इस सूची में पांच पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं. पुरस्कार विजेताओं में से 30 महिलाएं हैं। इस सूची में विदेशी/अनिवासी भारतीय/भारतीय मूल के व्यक्ति/ओसीआई श्रेणी के आठ लोग और नौ मरणोपरांत पुरस्कार विजेता भी शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button