रोज खाली पेट मेथी का दाना खाने के होते हैं ये चमत्कारी फायदे, पढ़ें कैसे करें उपयोग

Whatsaap Strip

न्यूज़ डेस्क

हमारे देश में मेथी का प्रयोग खाने के अलावा स्वास्थ्य लाभ के लिए भी किया जाता है। मेथी का तड़का सब्जी में स्वाद बढ़ा देता है। इस तड़के की खुशबू पूरे घर में महकती है। मेथी भारत के अलावा दक्षिण यूरोप, भूमध्य क्षेत्र और पश्चिम एशिया में भी पाई जाती है। मेथी के स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए सब्जी में डालकर, पानी में भिगोकर, अंकुरित करके आदि तरीकों से खाया जाता है। तो वहीं, खाली पेट मेथी दाना खाने के भी असरदार फायदे हैं।

मेथी के दाने में सोल्युबल फाइबर, ऊर्जा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं जिस वजह से खाली पेट खाने से यह ब्लड शुगर, वजन प्रबंधन, सूजन आदि परेशानियों में फायदेमंद होती है।

खाली पेट मेथी खाने के फायदे

1. ब्लड शुगर नियंत्रण करे
मेथी दाना कार्बोहाइड्रेट्स का अवशोषण करने में मदद करता है। बिना अवशोषित हुआ कार्बोहाइड्रेट्स ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने में मदद करता है। मेथी इंसुलिन का निर्माण करता है जो बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। मेथी दाना टाइप 2 डायबीटिज का प्रभावी इलाज है। यह HbA1C का लेवल भी कम करता है। यह डायबिटीज की जांच करने का ब्लड टेस्ट मार्कर है।

2. वजन प्रबंधन करे
मेथी दाना में सोल्युबल फाइबर होता है। सोल्युबल फाइबर पाचन में मददगार होता है। यह कब्ज को भी दूर करता है। सुबह खाली पेट मेथी दाना खाने से भूख कम लगती है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और अच्छे डाइजेशन को स्टीम्युलेट करता है। यह शरीर में fat accumulation को रोकता है। मेथी दाना खाली पेट खाने से भूख पर नियंत्रण होता है। भूख कम लगने से वजन नियंत्रण होता है।

3. इम्युनिटी और इंफेक्शन नियंत्रण
मेथी दाना में सैपोनिन नामक कंपाउंड होता है। यह शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज से भरपूर होता है। सैपोनिन्स से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। खाली पेट मेथी दाना खाने से शरीर वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए तैयार होता है। इस वजह से मेथी इम्युनिटी को स्ट्रांग करती है।

4. कैलेस्ट्रोल को करे कम
मेथी दाना बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और ट्राग्लिसराइड्स को भी कम करता है। मेथी दाना में 48 फीसद सोल्युबल फाइबर होता है जो शरीर से कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। मेथी हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर होती है। यह ब्लड प्रेशर नियंत्रण रखती है।

5. सूजन में फायदेमंद
मेथी दाना में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। मेथी में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, जिंक और मैंगेनिज नामक गुण पाए जाते हैं। यह सभी गुण सूजन को कम करने में मदद करते हैं। मेथी जोड़ों के दर्द में होने वाली सूजन और कोलिटिस जैसी बीमारियों में भी मददगार है। मेथी दाना में कई तरह एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

6. बालों के लिए फायदेमंद है मेथी
बालों में मेथी लगाने से डैंड्रफ की समस्या खत्म होती है और यह बालों की ग्रोथ के लिए भी अच्छी है। इसका हेयर मास्क बनाकर उपयोग में लाया जा सकता है।

मेथी के दानों का कैसे करें इस्तेमाल

– मेथी के दानों को पूरी रात पानी में भिगो दों। सुबह खाली पेट उस पानी को उबालकर पी लें।
– मेथी के दानों को पीस लें और इसे करी, सलाद, सूप या स्मूदिज में डालकर खाएं।
– मेथी के दानों को अंकुरित करके भी खाया जाता है। इसे सलाद की तरह खाएं।
– मेथी दानों को पकी हुई सब्जी में मिलाकर खाएँ।
– अपनी हर्बल टी में भी मेथी दानों को मिलाया जा सकता है।

मेथी के दाने खाते समय बरतें सावधानी

किसी भी चीज का अतिरिक्त सेवन नुकसानदायक होता है। इसलिए मेथी का सेवन भी संतुलित तरीके से करें। एक दिन में 1 से 1.5 चम्मच से ज्यादा मेथी दाना नहीं खाना चाहिए। अगर आप मेथी का पाउडर ले रहे हैं तो दिन में 1 चम्मच ही लें। मेथी का ज्यादा सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है। इसके अधिक सेवन से डायरिया, गैस या एलर्जी की परेशानी हो सकती है।

Related Articles