त्यौहार पर खाद्य प्रतिष्ठानों पर कड़ी नजर, मिलावट करने पर होगी 10 हजार से भी अधिक की चालानी कार्रवाई

Whatsaap Strip

छत्तीसगढ़। महासमुंद

कलेक्टर डोमन सिंह ने जिले के सभी एसडीएम और खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अधिकारियों को ऐसे प्रतिष्ठानों जहां मिलावटी मिठाईया एवं अन्य खाद्य पदार्थ बनाए जाते है उनकी जाॅच एवं उन पर सतत निगरानी करने के निर्देश दिए। सावन लगते ही त्यौहारों का सीजन शुरू हो जाता है। ऐसे में महासमुन्द जिले के मिठाई की दुकानों में मिलावटी मिठाईया व अन्य खाद्य पदार्थ बिकने के खतरें ज़्यादा बढ़ जाते है । इसी पर अंकुश लगाने लोगों की सेहत को को सर्वोपरि रखते हुए कलेक्टर ने जिले के सभी एसडीएम और खाद्य एवं औषधि अधिकारियों को ऐसे मिलावटी मिठाईया एवं अन्य खाद्य पदार्थ बनाए जाते है उनकी जाॅच एवं निगरानी करने के निर्देश दिए।

रक्षाबंधन त्यौहार की तारीख़ नज़दीक आता देख ज़िले के सभी एसडीएम सतर्क हो गए उन्होंने इसके लिए राजस्व अधिकारियों, नगर पालिका और खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अधिकारियों की एक टीम गठित कर इलाक़े के ज़्यादातर मिठाई,होटल और रेस्टोरेंट का ओचक निरीक्षण किया जा रहा है । साफ़-सफ़ाई नही पाए जाने या दूषित खाद्य-पदार्थ पाए जाने वाले प्रतिष्ठानो-दुकानदारों पर चालानी कार्रवाई के अलावा नमूने जाँच के लिए लिए जा रहे है ।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी, खाद्य एवं औषधि प्रशासन महासमुन्द श्रीमती ज्योति भानु ने बताया कि गठित टीम द्वारा हाल ही में ज़िले के चार नगरीय क्षेत्र में स्थित 25 खाद्य पदार्थ ,मिठाई आदि दुकानों पर कार्रवाई की गयी। इनमें सरायपाली,बसना की 11और पिथौरा की 5 इलाक़े की मिठाई आदि दुकानो का निरीक्षण कर 8000 रुपए की चालानी कार्रवाई की गयी। वही बीते दिन बागबाहरा में भी 9 होटल,चाय नाश्ते की दुकानो का निरीक्षण किया गया खाद्य पदार्थ , मिठाई के नमूने लिए गए और 2800 रुपए की चालानी कार्रवाई की गयी ।

Related Articles