Alert On Medicine! बेहद खतरनाक है ‘मेफ्टाल’ पेनकिलर का सेवन, जारी किया सरकार ने अलर्ट

Government Alert On Medicine : इंडियन फार्माकोपिया कमीशन ने मेफ्टाल पेनकिलर को लेकर एक अलर्ट जारी किया है. कमीशन ने जारी एलर्ट में कहा कि मेफ्टाल दवा में जो मेफेनैमिक एसिड का इस्तेमाल होता है उसके गंभीर साइडइफेक्ट होते हैं. यह दवा इसिनोफीलिया और सिस्टमेटिक सिम्पटम्स सिंड्रोम ड्रग रिएक्शन के कारण होता है. इस दवा का इस्तेमाल दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है.यह एक पेनकिलर है. मेफेनैमिक एसिड रुमेटाइड आर्थराइटिस, ऑस्टियोआर्थराइटिस, दर्द, सूजन, बुखार और दांत की दर्द से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

क्यों इस दवा को लेकर जारी किया गया रेड एलर्ट

आयोग ने जारी एलर्ट (Government Alert On Medicine) में कहा कि ‘फार्माकोविजिलेंस प्रोग्राम ऑफ इंडिया’ (PvPI) डेटाबेस के अनुकुल दवा ड्रेस सिंड्रोम का पता चला है. इस ड्रेस सिंड्रोम के कारण गंभीर एलर्जी हो सकती है. जिसके कारण त्वचा पर लाल दाग, बुखार, चकत्ता, और लिम्फैडेनोपैथी जैसी शिकायत हो सकती है. यह दिक्कत 2 से 8 सप्ताह के बीच हो सकती है. यह दवा ओवर द काउंटर नहीं मिलती है. जब तक इसे डॉक्टर ने प्रिस्क्रिप्शन में न लिखा हो यह दवा कोई नहीं देता है. भारत में इस दवा का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. पीरियड्स के दर्द, मसल्स और ज्वाइंट्स पेन और तेज बुखार में बच्चों को यह दवा दी जाती है.

यह भी पढ़े :- राजधानी में भी चला बुलडोजर, अवैध निर्माण तोड़े गए

इस दवा के कैटेगरी में टॉप ब्रांड्स में ब्लू क्रॉस लैबोरेटरीज की मेफ्टाल, मैनकाइंड फार्मा की मेफकाइंड पी, फाइजर की पोनस्टैन, सीरम इंस्टीट्यूट की मेफनॉर्म और डॉ. रेड्डी की इबुक्लिन पी दवा शामिल हैं. इस अलर्ट में यह भी कहा गया कि मरीजों को कौन सी दवा दी जाती है इस पर बारीकी से नजर रखना बेहद जरूरी है. साथ ही यह कहा गया कि दवा लेने के बाद अगर कोई रिएक्शन होता है तो तुरंत दवा के खिलाफ आईपीसी के अंतर्गत रिपोर्ट दर्ज की गई.

DRESS सिंड्रोम कई नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं (NSAIDs) का एक सामान्य साइड इफेक्ट है. एनएसएआईडी लेने वाले हर व्यक्ति को गंभीर एलर्जी नहीं होती है. गुरुग्राम के एक सीनियर डॉक्टर की मानें तो मेफ्टाल जैसे NSAIDs के साथ DRESS सिंड्रोम की घटना काफी ज्यादा रेयर होता है. (Government Alert On Medicine)

Related Articles

Back to top button