Health tips – नंगे पांव चलना है बेहद फायदेमंद, इन बिमारियों से मिलेगी निजात

Whatsaap Strip

न्यूज डेस्क

लोग आजकल अपने काम में इतने व्यस्त हो गए हैं कि वे एक्सरसाइज तो दूर चलना भी पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में वे लोग फिट कैसे रहेंगे। इस तरह से उनकी सेहत खराब हो जाती है। आजकल के काम के दौर में अक्सर लोगों को नींद न आने की समस्या होती है। अगर आप रोज नंगे पैर चलते हैं तो आपको नींद अच्छी आएगी। खराब खानपान और लाइफ स्टाइल के कारण लोगों को पैरों में सूजन की समस्याएं ज्यादा होती हैं।

अगर आपको भी यह परेशानी है और आप इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नंगे पांव घास पर चलने से आपकी यह परेशानी दूर हो सकती है। यह काफी फायदेमंद हो सकता है। नंगे पांव चलने से ऑक्सीजन युक्त ब्‍लड हमारे शरीर में सही से सर्कुलेट होता है जिसके कारण पैरों में सूजन नहीं होती है।

Read More Health Tips – कंप्यूटर के अत्यधिक इस्तेमाल से सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव, इन बातों का रखें खास ख्याल 

टेक्नोलॉजी के इस दौर में लोग आंखों की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं। अगर आप अपने आंखों की रोशनी को बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए नंगे पांव चलना फायदेमंद हो सकता है।नंगे पाव चलने से पैर पर प्रेशर पड़ता है जिसकी वजह से आंखे ठीक रहती है। ऐसा करने से आपके आंखों की रोशनी काफी अच्छी होगी। सिर्फ इतना ही नहीं नंगे पांव चलने से एलर्जी और वायरल इंफेक्शन का भी खतरा कम रहता है।

नंगे पांव चलने का एक और फायदा यह होता है कि आपका नर्वस सिस्टम भी अच्छा होता है। रोज नंगे पांव चलने से नर्वस सिस्‍टम में काफी सुधार होता है। मालूम हो कि डायबिटीज के मरीजों को अधिकतर पैरों और घुटनों में दर्द की शिकायत रहती है। ऐसी स्थिति में अगर आप नंगे पांव चलते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। रोज नंगे पांव चलने से पैरों के तलवों में ब्लड का मूवमेंट तरीके से होता है और इससे बल्ड शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

Read More हेल्थ टिप्स – किडनी को रखना है स्वस्थ तो खाने में शामिल करें ये आहार 

आजकल न केवल बढ़ती उम्र के लोगों में बल्कि हर उम्र के लोगों की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप आप नंगे पांव चलते है तो ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे हड्डियों में कैल्शियम बढ़ता है। आजकल बहुत से लोगों में ब्लड प्रैशर की बीमारी भी देखने को मिलती रहती है। लोग ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने के लिए कई तरह की दवाइयां खाते रहते हैं जो बेहद हानिकारक होते हैं। अगर आप जल्द से जल्द इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोज नंगे पैर चलने से फायदा हो सकता है।

Related Articles