अगर आप भी हैं चाय के शौकीन, तो जरूर पढ़ें ये खबर, वरना आप भी पड़ सकते है बीमार

Whatsaap Strip

न्यूज डेस्क

सुबह की एक प्याली कड़क चाय पूरा दिन बना देती है। कई लोग ऐसे होते हैं कि सुबह आंख खुलते ही चाय पीना पसंद करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बेड टी पीने की आदत होती है। यानी एक कप चाय लोगों की जिंदगी में कितनी अहम भूमिका निभाती है इसे आप इस बात से भी समझ सकते हैं कि अगर किसी को चाय की आदत है और उसे चाय नहीं मिली तो कई लोगों के सिर में दर्द भी शुरू हो जाता है।

Read More- Health tips- अगर आप भी है खर्राटों से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी निजात 

लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट चाय पीने से आपकी सेहत को कितना नुकसान हो सकता हैं। शायद चाय के शौकीनों को यह बात थोड़ी अजीब लग रही होगीं, लेकिन यह सच हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, जो लोग सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी पीते हैं, उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जब वे उठते हैं, तो उनका पेट एसिडिक पीएच स्केल पर होता है। चाय एसिडिक होती है। ऐसे में जब खाली पेट चाय पीएंगे, जो इससे एसिडिटी या हार्ट बर्न की समस्या हो सकती है।

इतना ही नहीं, इससे आपके शरीर की मेटाबॉलिक एक्टिविटीज भी गड़बड़ा जाएंगी। तो चलिए यहां हम आपको बताते हैं कि सुबह उठकर तुरंत चाय क्यों नहीं पीना चाहिए और इसे पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय कब है।

Read More- Health tips – नंगे पांव चलना है बेहद फायदेमंद, इन बिमारियों से मिलेगी निजात 

चाय पीते समय कभी भी ना करें ये गलतियां

चाय का अत्याधिक सेवन हानिकारक है। कुछ मायनों में चाय अल्कोहल की तरह है, जो आपकी मांसपेशियों को सक्रिय जरूर करती है लेकिन इसका अधिक सेवन बेहद हानिकारक है। इसका सीमित सेवन करें।

खालीपेट चाय पीना हमेशा हानिकारक ही होता है। यह एसिडिटी बढ़ाने के साथ ही फ्री रेडिकल्स और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के लिए जिम्मेदार हो सकती है और जल्दी बुढ़ापा आ सकता है। इसके लिए सुबह उठते ही चाय की जगह पानी पिएं और उसके आधे घंटे बाद ही चाय लें।

चाय बनाते समय इसे अच्छी तरह उबालना तो जरूरी है लेकिन अतिरिक्त उबालना नहीं। चाय को अत्यधिक उबालकर या कड़क करके पीना सबसे बड़ी गलती है। यह तरीका एसिडिटी की वजह बनता है। इसके लिए पानी को अच्छी तरह उबालकर, आंच से उतारने से पहले ही उसमें चाय पत्ती डालें।

Read More- हेल्थ टिप्स – किडनी को रखना है स्वस्थ तो खाने में शामिल करें ये आहार 

​चाय पीने का सबसे अच्छा समय

विशेषज्ञों की मानें, तो चाय पीने का सबसे अच्छा समय खाना खाने के 1-2 घंटे बाद का होता है। आप इसे सुबह भी पी सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें, कि खाली पेट कभी ना पीएं। खाली पेट चाय पीना निजर्लीकरण का कारण बन सकती है।

खासकर जब इसका सेवन 8-9 घंटे की नींद के बाद किया जाए तब शरीर में भोजन और पानी की मात्रा बिल्कुल नहीं होती। ऐसे में निर्जलीकरण मांसपेशियों में ऐंठन पैदा कर सकती है। इसलिए चाय के साथ में बिस्किट , टोस्ट लेना बेहतर है। शाम के समय चाय पीते वक्त स्नैक्स लेना भी अच्छा विकल्प है।

Related Articles