Dengue Vaccine: अब भारत में होगा डेंगू का गेमओवर! एक साल में आ जाएगी वैक्सीन, साइरस पूनावाला का बड़ा ऐलान

Dengue Vaccine :  कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया  जल्द ही डेंगू  के लिए वैक्सीन (Dengue Vaccine) लाने जा रही है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन साइरस पूनावाला ने बुधवार को एक बयान में कहा कि यह एक साल में बन जाएगा, जो डेंगू के लिए प्रभावी होगा. कंपनी जल्द ही मलेरिया के लिए एक टीका लॉन्च करेगी. उन्होंने कहा कि यह टीका न केवल भारत में, बल्कि अफ्रीका में भी मददगार होगा जहां मलेरिया के मामले देखे जाते हैं.

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ के दो दिवसीय प्रवास पर आज राजधानी पहुंची राष्ट्रपति मुर्मु, भगवान जगन्नाथ दर्शन किये

पूनावाला ने कहा, कोविशील्ड  की सफलता के बाद, दुनिया में पहली बार एसआईआई मलेरिया  वैक्सीन लॉन्च करेगा. उन्होंने कहा कि भारत (India) के कई हिस्सों में लोग अक्सर मलेरिया से संक्रमित होते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि SII डेंगू के लिए एक टीका तैयार कर रहा है. जो एक अन्य वायरल संक्रमण  है जो मच्छरों से लोगों में फैलता है.

उन्होंने कहा कि डेंगू का इलाज एक साल में तैयार हो जाएगा. मलेरिया और डेंगू दोनों वेक्टर जनित रोग हैं जिनके उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय देशों में फैलने की अधिक आशंका होती है. SII ने कोविड-19 महामारी फैलने के बाद कोविशील्ड वैक्सीन भी बनाई.

कैंसर के लिए भी आएगा टीका (Dengue Vaccine)

बरसात के मौसम में डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां लाखों लोगों को संक्रमित करती हैं और कुछ लोगों की डेंगू के कारण मृत्यु भी हो जाती है. इसलिए कई सालों से सीरम इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक इन बीमारियों से लड़ने के लिए टीका खोजने की कोशिश कर रहे थे. वैज्ञानिक अब वैक्सीन बनाने में सफल हो गए हैं. सीरम के वैज्ञानिक डेंगू और मलेरिया के साथ-साथ कैंसर पर भी शोध कर रहे हैं. वे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का टीका खोजने की कोशिश कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button