रिपोर्ट से खुलासा, स्तन कैंसर के भारत में बढ़ेंगे केस, 2040 में इतने लाख लोगों की होगी मौत…

Breast Cancer : स्तन कैंसर अब दुनिया का सबसे आम और जानलेवा कैंसर बन चुका है. भारत में भी इसका खतरा बढ़ रहा है. अनुमान है कि साल 2040 तक ये बीमारी हर साल दस लाख लोगों की जान लेने लगेगी. ये दावा लैंसेट कमिशन की एक नई रिपोर्ट में किया गया है.

यह भी पढ़ें:- कांग्रेस ने अलगाववाद को खाद और पानी दिया: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

2040 में 10 लाख लोगों की होगी मौत- रिपोर्ट
2020 में दुनियाभर में जहां स्तन कैंसर के 23 लाख नए मरीजों का पता चला. वहीं अनुमान है कि 2040 तक ये आंकड़ा लगभग 30 लाख को पार कर जाएगा और इस बीमारी से मरने वालों की संख्या दस लाख से ज्यादा हो जाएगी.

भारत में भी बढ़ रहे मौत के आंकड़े
भारत की बात करें तो यहां ICMR और NCRP के आंकड़े डराने वाले हैं. साल 2022 में देश में स्तन कैंसर (Breast Cancer) के 2,16,108 मामले सामने आए. भारत में यूपी, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, बिहार और तमिलनाडु में कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं.

किस देश में स्तन कैंसर के ज्यादा मामले ?
अलग-अलग देशों में स्तन कैंसर के मामले अलग-अलग संख्या में हैं. उदाहरण के लिए 2020 में दक्षिण-मध्य एशिया और मध्य, मध्य और पूर्वी अफ्रीका जैसे कुछ क्षेत्रों में प्रति एक लाख महिलाओं में 40 से कम महिलाओं में स्तन कैंसर का पता चला था. वहीं ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अमेरिका, कनाडा और पश्चिमी उत्तरी यूरोप में ये आंकड़ा 80 से भी ज्यादा था. भविष्य में स्थिति और भी चिंताजनक हो सकती है.

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण-
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो खानपान की गलत आदतें और बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और कुछ जेनेटिक कारणों के ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) हो सकता है. ब्रेस्ट कैंसर होने पर कुछ आम लक्षण आपको दिख सकते हैं.

-ब्रेस्ट में गांठ
-ब्रेस्ट का साइज बढ़ना
-ब्रेस्ट में दर्द
-निपल्स में जलन होना
-निपल्स से डिस्टार्च होना
-निपल्स पर दानें या लालिमा
-स्तन में गर्मी होना

अक्सर लोगों को लगता है कि ब्रेस्ट कैंसर की समस्या सिर्फ महिलाओं को हो सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है ये परेशानी पुरुषों में भी हो सकती है. ऐसे में ऊपर दिए गए लक्षणों के दिखने पर तुरंत सतर्क हो जाएं और डॉक्टर को दिखाएं और तुरंत उपचार शुरू करें. साथ ही साथ लाइफस्टाइल में बदलाव करें.

Related Articles

Back to top button