काम में लापरवाही बरतना पड़ा भारी, श्रम निरीक्षक और उप निरीक्षक निलंबित 

Labor Minister Dewangan Action: श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन ने विभागीय कामकाज की समीक्षा के दौरान काम में लापरवाही बरतने के कारण दुर्ग जिले के श्रम निरीक्षक अमित चिराग और जांजगीर-चांपा जिले के श्रम उप निरीक्षक कैलाश साहू को तत्काल निलंबित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। बैठक नवा रायपुर स्थित छत्तीसगढ़ भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में श्रमायुक्त और सहसचिव अलरमेल मंगई डी, छत्तीसगढ़ भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल की सचिव सविता मिश्रा, अपर श्रम आयुक्त एस.एल. जांगड़े सहित जिलों से आए श्रम विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें:- मुद मंगलमय संत समाजू, जो जग जंगम तीरथराजू’… राजिम कुंभ कल्प हो रहा प्रासंगिक

मंत्री देवांगन ने समीक्षा के दौरान शहीद वीर नारायण सिंह श्रम अन्न योजना के तहत दुर्ग जिले के ग्राम अमलेश्वर में संचालित भोजन केन्द्र बिना सूचना के बंद पाए जाने और केन्द्र बंद होने की सूचना नहीं देने संबंधी अनियमितता के कारण भोजन केन्द्र निरीक्षण के लिए अधिकृत श्रम निरीक्षक अमित चिराग को तत्काल निलंबित किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इसी तरह मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना के तहत जिला जांजगीर-चांपा में निर्माण श्रमिकों से प्राप्त आवेदनों का नियमानुसार परीक्षण किए बिना योजना आवेदन को स्वीकृत करने की अनुशंसा के कारण अपात्र हितग्राहियों को देय राशि की वसूली से शासन की छवि खराब होने और गलत अनुशंसा करने के कारण संबधित श्रम उप निरीक्षक कैलाश साहू को तत्काल निलंबित करने के निर्देश भी दिए। (Labor Minister Dewangan Action)

मंत्री ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

बैठक में मंत्री देवांगन ने छत्तीसगढ़ राज्य में संचालित कारखानों में औद्योगिक दुर्घटना को नियंत्रित करने और श्रमिकों को व्यवसायजन्य बीमारियों से सुरक्षित करने के लिए निर्धारित मापदंडों का पालन करवाने के निर्देश जिला अधिकारियों को दिए गए, जिससे श्रमिकों को सुरक्षित कार्यदशा और स्वस्थ्य कार्य वातावरण उपलब्ध हो सके। उन्होंने कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम-1948 के अंतर्गत श्रमिकों को देय चिकित्सा हितलाभ और सामाजिक सुरक्षा का समुचित व्यवस्था कराए जाने के निर्देश के साथ-साथ औषधालयों में पदस्थ डॉक्टरों की समस्याओं का नियमानुसार जल्द निराकरण के लिए आश्वस्त किया गया। (Labor Minister Dewangan Action)

Related Articles

Back to top button