Paytm Crisis: RBI के एक्शन के बाद ED ने शुरू की जांच, पेटीएम ने कहा- विदेश नहीं भेजते पैसा

Paytm Crisis: एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट ने RBI के एक्शन के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक मामले में शुरुआती जांच शुरू कर दी है। ED ने फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट यानि कि फेमा (FEMA) के उल्लंघन के सिलसिले में पेटीएम के खिलाफ एक केस भी दर्ज किया है। इस पर पेटीएम की ओर से सफाई आई है। पेटीएम ने स्पष्ट किया है कि कंपनी को ईडी समेत कई अथॉरिटीज से नोटिस मिल रहे हैं और सूचनाएं भी मांगी जा रही हैं। लेकिन पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ओर से देश से बाहर कोई पैसा नहीं भेजा जाता है।

यह भी पढ़े :- रीपा में गड़बड़ी: मुख्य सचिव की कमेटी करेगी तीन महीने में जांच, मंत्री विजय शर्मा ने विधानसभा में की घोषणा

दिन में ऐसी न्यूज रिपोर्ट थीं कि ईडी ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से विदेशी लेनदेन पर डिटेल्स की मांग की है। साथ ही फेमा के उल्लंघन को लेकर पेटीएम के खिलाफ केस भी दर्ज किया है। इन रिपोर्ट्स पर स्टॉक एक्सचेंजेस बीएसई और एनएसई ने पेटीएम से क्लैरिफिकेशन मांगा था।

Paytm उपलब्ध करा रही जानकारी

उसी के जवाब में पेटीएम का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड की ओर से कहा गया कि वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड, इसकी सब्सिडियरीज और सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को समय-समय पर ईडी समेत कई अथॉरिटीज की ओर से नोटिस मिल रहे हैं; सूचनाओं, डॉक्युमेंट्स और एक्सप्लेनेशंस की मांग की जा रही है। मांगी गई जानकारी, डॉक्युमेंट्स और एक्सप्लेनेशंस को संबंधित एंटिटीज की ओर से अधिकारियों को उपलब्ध कराया गया है और कराया जा रहा है। (Paytm Crisis)

आगे कहा कि हम यह भी स्पष्ट करना चाहेंगे कि हमारी सहयोगी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड देश से बाहर पैसा नहीं भेजती है। हमने हमेशा सेबी के प्रावधानों के तहत खुलासे किए हैं और आगे भी ऐसा करते रहेंगे।

इससे पहले भी पेटीएम दे चुकी है सफाई

इससे पहले 5 फरवरी को पेटीएम ने उन रिपोर्टों का खंडन किया था, जिनमें दावा किया गया था कि कंपनी के खिलाफ ED की ओर से जांच की जा रही है। फरवरी माह की शुरुआत में रॉयटर्स ने कहा था कि ईडी ने विदेशी मुद्रा नियमों के उल्लंघन के संदेह में पेटीएम के खिलाफ एक जांच शुरू की है। इतना ही नहीं RBI से और जानकारी भी मांगी है। हालांकि फर्म ने विदेशी मुद्रा नियमों के उल्लंघन के आरोपों से इनकार किया था। (Paytm Crisis)

Related Articles

Back to top button