Lalu Yadav Health : लालू यादव की हालत नाजुक, शरीर में हलचल बंद

Lalu Yadav Health: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू यादव की तबीयत बहुत बिगड़ गई है। उन्हें पटना से दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया, यहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। तेजस्वी यादव ने बताया कि उनका पूरा चेकअप किया जाएगा। उसके बाद इलाज शुरू होगा। फिलहाल बॉडी में मूवमेंट नहीं हो पा रहा है। तेजस्वी ने बताया कि गिरने से लालूजी को तीन फ्रैक्चर हुए थे। इसके बाद उनकी स्थिति बिगड़ गई। उधर, लालू के लिए दुआओं का दौर भी जारी है। पटना के मंदिर और मस्जिदों में दुआ की गई। छोटे बच्चों ने भी उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

यह भी पढ़ें:- Doctors Registration Suspended: छत्तीसगढ़ में मेडिकल कॉलेज के डीन समेत 4 डॉक्टरों का रजिस्ट्रेशन सस्पेंड, जानिए किस वजह से हुई कार्रवाई

जानकारी के मुताबिक लालू यादव दिल्ली के एम्स में भर्ती हैं। उनकी हालत नाजुक है। उनके शरीर में टॉक्सिन की मात्रा बढ़ रही है। क्रिएटनिन लेबल 4 से 7 पहुंच गया है। जिससे डायलिसिस की जरुरत महसूस हो रही है। किडनी के सही ढंग से काम नहीं करने के कारण यूरिया बढ़ रहा है। उनके बॉडी में मूनमेंट नहीं हो रही। शरीर लॉक हो गया है। लालू यादव की किडनी 20 प्रतिशत ही काम कर रही है। शरीर में यूरिया बढ़ रहा है। बॉडी लॉक होने का कारण भी यूरिया ही है। डॉक्टरों का कहना है कि ब्रेन में यूरिया की मात्रा बढ़ने से वो सही तरीके से काम नहीं कर रहा। ब्रेन का कमांड लेवल कम हो गया है, जिससे शरीर को काम करने के लिए सिग्नल नहीं मिल रहा है। ऐसी स्थिति को सेमी कोमा भी कहा जाता है। इस पर ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट भी सामान्य से अधिक होना खतरे की घंटी है। (Lalu Yadav Health )

पिताजी को बहुत सारी दवाएं दी जा रही: तेजस्वी 

तेजस्वी यादव ने बताया कि पिताजी को बहुत सारी दवाएं दी जा रही हैं। अब जो भी कॉम्पलिकेशन हैं, उसे दूर करने में दवाओं का कोई असर हार्ट या किडनी पर नहीं पड़े इसलिए एम्स लाया गया है। एम्स में उनका पूरा चेकअप होगा। तेजस्वी ने बताया कि डॉक्टर से उन्हें सिंगापुर ले जाने की बात की जाएगी। उनके लिवर/किडनी ट्रांसप्लांट की बात चल रही है। उनका क्रिएटिनिन 4 के लगभग था, जो बढ़कर 6 ले ऊपर हो गया। चेस्ट में भी तकलीफ थी। दो -तीन दिन फीवर भी रहा। दवाओं का डोज ज्यादा हो जाने से बेचैनी हुई थी। लालू प्रसाद यादव डाइबिटीज, ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, प्रोस्टेट का बढ़ना, यूरिक एसिड का बढ़ना, किडनी की बीमारी, थैलीसीमिया (रक्त से संबंधित बीमारी), ब्रेन से संबंधित बीमारी, दाहिने कंधे की हड्डी में दिक्कत, पैर की हड्डी की समस्या, आंख में दिक्कत, हृदय से संबंधित) जैसी बीमारियों से ग्रस्त हैं। (Lalu Yadav Health )

एयरपोर्ट पर लालू प्रसाद से मिले हेमंत सोरेन

राजद के प्रवक्ता और राजद के वरिष्ठ नेता चित्तरंजन गगन ने दिल्ली एयरपोर्ट का फोटो पोस्ट किया है, जिसमें लालू प्रसाद से मिलने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आए थे। गगन ने लिखा है- लालू यादव के रगों में बहने वाला खून का एक-एक कतरा और जिस्म में दौड़ती सांसों की हर धड़कन हाशिए के आवाम को समर्पित है। वे शीघ्र स्वस्थ होकर हम सबों के बीच होंगे। लालू प्रसाद की बहू और तेजस्वी यादव की पत्नी राजश्री यादव ने ट्वीटर पर लालू प्रसाद की मुस्कुराहट भरी तस्वीर पोस्टर कर लिखा है- ‘ऐ दिल्ली तू कितना खुशनसीब है, आज तेरे दर पे करोड़ों मजलूमों का चांद आया है! हे महादेव हिफाजत करना।’ बता दें कि एम्स में वरिष्ठ डॉक्टरों की टीम उनके इलाज में जुटी हुई है।

Related Articles

Back to top button