Chhattisgarh Me Vaccination: छत्तीसगढ़ में बूस्टर डोज लगाने 15 अगस्त से विशेष अभियान, 15 सितंबर तक लगेगा फ्री डोज

Chhattisgarh Me Vaccination: मुख्य सचिव अमिताभ जैन की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय में कोविड-19 टीकाकरण के मानिटरिंग के लिए गठित राज्य स्तरीय स्टीयरिंग कमेटी की बैठक ली गई। मुख्य सचिव ने बैठक में समिति के सदस्यों को कहा कि 15 अगस्त से 15 सितम्बर की अवधि में विशेष अभियान चलाकर कोविड टीकाकरण और बूस्टर डोज लगाए जाएं। उन्होनें सभी शासकीय कर्मियों और उनसे जुड़े परिजनों, विभागीय योजनाओं के लाभार्थीयों सहित अन्य नागरिकों का इस अभियान के माध्यम से टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।   जैन ने संभागीय मुख्यलायों में स्थित पांच बड़े कार्यालयों में 11 अगस्त से 14 अगस्त की अवधि में टीकाकरण कैम्प लगाकर टीकाकरण करने के भी निर्देश दिए है। इसी तरह 15 अगस्त के बाद 19 से 21 अगस्त को ब्लॉक स्तर के पांच बड़े कार्यालय केम्पस में टीकाकरण शिविर लगाने कहा गया है।

यह भी पढ़ें:- Mantri TS Ka Patra: छत्तीसगढ़ के कैबिनेट मंत्री TS ने केंद्रिय मंत्री को लिखा पत्र, इस चीज को लेकर की अपील

बैठक में स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव मनिन्दर कौर द्विवेदी ने बताया कि आजादी के 75 वें वर्षगाठ के अवसर पर अमृत महोत्सव के तहत 15 अगस्त से 15 सितम्बर तक की अवधि में कोविड-19 के बूस्टर डोज निशुल्क लगाए जाएंगे। प्रदेश में अब तक करीब दो करोड़ 22 लाख 76 हजार 912 लोगों को प्रथम डोज, एक करोड़ 96 लाख 79 हजार 341 को दूसरा डोज और 38 लाख एक हजार 813 लोगों को बूस्टर डोज लगाया जा चुका है। बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास, नगरीय विकास, राजस्व, महिला एवं बाल विकास, स्कूल शिक्षा, आदिवासी विकास, गृह विभाग, श्रम विभाग के राज्य स्तरीय अधिकारियों ने कोविड टीकाकरण के लिए अपने विभाग की रणनीति-कार्ययोजना के विषय में विस्तर से जानकारी दी। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस बैठक में संबंधित विभागों के सचिव एवं संचालक स्तर के अधिकारी शामिल हुए। (Chhattisgarh Me Vaccination)

छत्तीसगढ़ में वैक्सीनेशन का आंकड़ा

बता दें कि छत्तीसगढ़ में कोरोना के वायरस फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि प्रदेश में अब तक करीब दो करोड़ 22 लाख 76 हजार 912 लोगों को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है। एक करोड़ 96 लाख 79 हजार 341 को दूसरा डोज लगा है। वहीं 38 लाख एक हजार 813 लोगों को बूस्टर डोज लगाया जा चुका है। शुरुआत में बुजुर्गों, गंंभीर बीमारों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को यह टीका लगाया जा रहा था। इस वर्ग के 32 लाख 42 हजार 814 लोगों को बूस्टर डोज लगना था, लेकिन अभी तक 40% टीकाकरण ही हो पाया है। 18 से 59 साल आयु वर्ग के एक करोड़ 70 लाख 64 हजार 650 लोगों को बूस्टर डोज लगाने का लक्ष्य है। कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन को अनिवार्य मना गया है। (Chhattisgarh Me Vaccination)

Related Articles

Back to top button