Lok Sabha Elections : दिल्ली में कांग्रेस का ‘हाथ’ AAP के साथ, 4-3 के फॉर्म्युला पर बात पक्की! जानिए कौन कहां से लड़ेगा

Lok Sabha Elections : आम आदमी पार्टी (AAP) एक ओर जहां पंजाब में अपने दम पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है तो दूसरी ओर दिल्ली में कांग्रेस से गठबंधन का फॉर्मूला फाइनल हो गया है. हालांकि अभी इसका आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ें:- साय सरकार ने की नई व्यवस्था, रामलला के दर्शन के लिए अब पति-पत्नी जा सकेंगे अयोध्या

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने 4-3 का फॉर्मूला दिया है. यानी 4 सीट पर आम आदमी पार्टी और 3 सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. हालांकि कांग्रेस 4 सीटों की मांग कर रही है. बताया जा रहा है फॉर्मूला तो तय हो गया है, लेकिन कांग्रेस की एक सीट की मांग के चलते अभी ऐलान नहीं हो सका है. (Lok Sabha Elections )

फॉर्मूले को लेकर आप का तर्क क्या?

आप ने 4-3 के फॉर्मूले को लेकर जो तर्क दिया है, उसमें दावा किया गया है कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने किसी भी सीट पर जीत हासिल नहीं की है. वहीं आप का एक ये तर्क भी है कि एमसीडी चुनावों में भी कांग्रेस का प्रदर्शन खराब रहा है. दिल्ली लोकसभा की सात सीटों पर इस वक्त बीजेपी का कब्जा है. 2019 के चुनावों में कांग्रेस और आप दोनों को ही जीत नहीं मिली थी.

क्या कह रहा है 2019 का रिजल्ट?

2019 के लोकसभा चुनावों के नतीजों पर गौर करें तो कांग्रेस को इस चुनाव में 23 फीसदी वोट मिले थे, जबकि आप के खाते में 18 फीसदी वोट शेयर आया था. हालांकि कांग्रेस इस चुनाव में 5 सीटों पर दूसरे नंबर की पार्टी बनी थी, जबकि आम आदमी पार्टी 2 सीटों पर दूसरे नंबर की पार्टी थी. (Lok Sabha Elections )

कौन सी सीटों पर कांग्रेस-आप लड़ सकती हैं चुनाव

AAP जिन सीटों पर लड़ सकती है चुनाव

1.नई दिल्ली
2. नॉर्थ वेस्ट दिल्ली
3. वेस्ट दिल्ली
4. साउथ दिल्ली

कांग्रेस जिन तीन सीटों पर ठोंक सकती है ताल

1. पूर्वी दिल्ली
2. उत्तर पूर्वी दिल्ली
3. चांदनी चौक

Related Articles

Back to top button