महासमुंद छत्तीसगढ़ का पहला डिजिटल जिला घोषित, कलेक्टर क्षीरसागर ने दी बधाई

Mahasamund First Digital District: सरकार जोर-शोर से डिजिटल इंडिया बनाने में जुटी है, लेकिन महासमुंद जिले ने छत्तीसगढ़ के सभी जिलों को पीछे छोड़ दिया। बीते गुरुवार को छत्तीसगढ़ राज्य का महासमुंद पहला डिजिटल जिला घोषित कर दिया गया। छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति, रायपुर द्वारा बीते गुरुवार 18 मई को आयोजित डिजिटल सब कमेटी की मीटिंग में पात्र बैंक खातों का शत प्रतिशत डिजिटलीकरण की उपलब्धि प्राप्त करने के कारण महासमुंद जिले को छत्तीसगढ़ राज्य का प्रथम ‘डिजिटल जिला’ घोषित किया गया है।

यह भी पढ़ें:- जब कलेक्टर ने कहा घबराएं नहीं मैं आपका भाई हूं…पढ़ें पूरी खबर

कलेक्टर महासमुंद निलेशकुमार क्षीरसागर ने महासमुंद जिले की इस विशिष्ट उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने जिले में कार्यरत सभी बैंककर्मियों को बधाई दी। उन्होंने कहा यह बैंक कर्मियों की लगन और मेहनत का ही परिणाम है। आगे भी ऐसे ही जनहितकारी कार्य करते रहने की अपेक्षा की। जिला बैंक अग्रणी प्रबंधक अनुराग श्रीवास्तव ने कलेक्टर को इस सम्मान की जानकारी दी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत एस. आलोक ने भी इस उपलब्धि पर बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी। (Mahasamund First Digital District)

डिजिटल लेनदेन के लिए बचत खाताधारकों को ATM कार्ड उपलब्ध कराने के साथ ही बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई, जिसके द्वारा Paytm मनी ट्रांसफर किया जा सकता है। कंपनी और व्यक्तियों को QR कोड जैसी ई बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराया गया। जिले के कम पढ़े लिखे खाताधारक जो ATM और अन्य ई बैंकिंग के प्रयोग के लिए बायोमेट्रिक की सुविधा उपलब्ध कराई गई, जिससे खाताधारक ATM के स्क्रीन पर अंगूठा लगाकर रुपए निकाल सकते हैं या दूसरे के खाते में रुपए भेज सकते हैं। (Mahasamund First Digital District)

अग्रणी बैंक प्रबंधक अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि महासमुंद जिले में कुल 13 लाख 34 हजार 770 खाता धारक है। इनमें से 13 लाख 18 हजार 36 सेविंग और 16 हजार 734 करंट खाते हैं। ये सभी खाते कम से कम एक डिजिटल सेवा से जुड़े है। 2 लाख 7 हजार 2 खातेदारों को ई-बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराया गया है। वहीं 8 लाख 73 हजार 65 लोगों को डेबिट/रुपए कार्ड मुहैया कराया गया। पॉस/क्यूआर कोड 5,944 लोग उपयोग कर रहे है। इसी प्रकार 5 लाख 23 हजार 542 मोबाइल बैंकिंग/ UPI और USSD का भी उपयोग करते हैं। (Mahasamund First Digital District)

डिजिटल भुगतान पारिस्थिति की तंत्र का सघनीकरण और विस्तार कार्यक्रम के तहत अक्टूबर 2020 में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा डिजिटल जिला आरंभिक परियोजना को महासमुंद में शुरू किया गया था। इसके बाद अन्य जिलों में भी इस परियोजना को लागू किया गया है। बैठक में पुरस्कार वितरण निदेशक (संस्थागत वित्त, छत्तीसगढ़ राज्य शासन) शीतल सारस्वत वर्मा (IRS) द्वारा किया गया। बैठक में जिले की तरफ से यह पुरस्कार अनुराग श्रीवास्तव (जिला अग्रणी प्रबंधक, महासमुंद) द्वारा ग्रहण किया गया। (Mahasamund First Digital District)

Related Articles

Back to top button