छत्तीसगढ़ के इस स्कूल में खसरे की दस्तक, 14 बच्चे पाए गए संक्रमित, मौके पर पहुंचे WHO के सदस्य

Children Infected With Measles : छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदलने से तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है इसका असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। मौसमी बीमारी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। सर्दी, खांसी, बुखार सहित खसरे का खतरा बढ़ रहा है। बिलासपुर जिले में खसरे से 14 बच्चे संक्रमित पाए गए हैं। जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। यह मामला बिलासपुर के शासकीय प्राथमिक मुरुम खदान खमतराई स्कूल का है। खसरा फैलने की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग और WHO के सदस्य मौके पर पहुंचे।

यह भी पढ़ें:- शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने पेश किया 3 महीने का ‘रिपोर्ट कार्ड’, बताया आगे का प्लान 

टीम के सर्वे के दौरान 7 नए संक्रमित बच्चों की पहचान हुई। ये सभी बच्चे खांसी, नाक बहना, आंखों में जलन, गले में खराश, बुखार और त्‍वचा पर लाल चकत्ते से ग्रसित मिले। बच्चों का सैम्पल लेकर जांच के लिए जबलपुर भेजा गया है. इसके साथ ही जिले के सभी स्कूलों में अलर्ट जारी किया गया है।

जाने क्या है खसरा के लक्षण (Children Infected With Measles)
खसरा एक बेहद ही संक्रामक बीमारी है. जो की ‘पैरामाइक्सो नामक वायरस’ नाम के विषाणु के संपर्क में आने से ये संक्रमण से फैलता है. बता दें खसरे से पीड़ित व्यक्ति के खांसते या छींकते समय संपर्क में आने से फैलता है.ज्यादा तर यह वायरस संक्रमती व्यक्ति के थूक के कणों से आ जाते हैं और यह हवा में फैल जाता हैं.

साथ ही किसी स्वस्थ व्यक्ति को यह संक्रमित कर करता हैं.जानकारी के मुताबिक बच्चों में इसकी शुरुआती लक्षण बुखार, जुकाम, गले में खराश, खांसी, आंखों में जलन, शरीर में दर्द, आंखें लाल होना ये लक्षण ज्यादातर पांच से सात दिनों के बाद नजर आने लगते है। जिस वजह से संक्रमती व्यक्ति के शरीर पर लाल दाने निकलने लगते हैं।

साथ ही इसमें कई बार मुंह में सफेद दाग भी नजर आते हैं। किसी व्यक्ति में अगर खसरे के लक्षण नजर आने पर आप तुरंत आपने नजदीकी डॉक्टरों से संपर्क कर ब्लड टेस्ट जरूर कराएं और इसका इलाज का करना शुरू करें। इसके साथ ही इस मामले में आप कोई घरेलू नुस्खों से दूर रहें। इससे बीमारी का खतरा बढ़ेगा और निमोनिया भी हो सकता है। (Children Infected With Measles)

Related Articles

Back to top button