किसानों, गरीबों, पिछड़ी जातियों समेत सभी वर्गों के लिए कल्याणकारी बजट: कृषि मंत्री रामविचार नेताम

Minister Netam on Budget: कृषि और आदिम जाति विकास मंत्री रामविचार नेताम ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि यह बजट प्रदेश के किसानों, गरीबों, अनुसूचित जाति-जनजाति, पिछड़ा वर्ग और अल्प संख्यक समेत सभी वर्गोंं के लिए कल्याणकारी बजट है। राज्य सरकार की मजबूत बजट प्रावधान और कल्याणकारी नीतियों से युवाओं, महिलाओं और कमजोर वर्गोंं में समृद्धि और आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में नए रास्ते खुलेंगे। मंत्री नेताम ने त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 1 लाख 47 हजार 500 करोड़ रूपए का बजट पेश किया गया है, जो पिछले साल की तुलना में 22 प्रतिशत ज्यादा है। यह सरकार की प्रदेश और लोगों के विकास की दृढ़ इच्छा को दर्शाती है।

यह भी पढ़ें:- जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने वाला बजट: शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसानों, युवाओं, महिलाओं सहित गरीब और जरूरतमंद परिवारों के विकास और समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध होकर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रस्तुत बजट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गारंटियों को भी पूरा करने का प्रावधान रखा गया है। यह सरकार की नियत और नीति को परिलक्षित करता है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सरकार ने बस्तर और सरगुजा के लोगों के निरंतर विकास के लिए संकल्पित हैं यहां के लोगों को मल्टीसिटी शहरों की तरह एयर कनेक्टिविटी मिले और ईकों टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में विकसित हो इसके लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है। निश्चित ही इससे आदिवासी अंचल के लोगों के विकास के लिए नए रास्ते खोलेंगे। (Minister Netam on Budget)

कृषि मंत्री राम विचार नेताम ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस 25 दिसंबर सुशासन दिवस के अवसर पर संकल्प पत्र में किए गए वादा को पूरा करते हुए राज्य के 12 लाख से ज्यादा किसानों को 3 हजार 716 करोड़ रूपए के बकाया धान बोनस की राशि का भूगतान करने का काम किया। वहीं राज्य सरकार अपने वादा को पूरा करते हुए किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीदी और प्रति क्विंटल 3100 रूपए की भाव से धान खरीदकर नया कीर्तिमान बनाया है। राज्य सरकार किसानों को समर्थन मूल्य के बाद अंतर की राशि प्रदान करने कृषक उन्नति योजना के लिए 10 हजार करोड़ रूपए का बजट प्रावधान किया है, जल्द ही किसानों को अंतर की राशि मिलेगी। (Minister Netam on Budget)

उन्होंने कहा कि बजट प्रावधान में आदिवासी अंचल के तेंदूपत्ता संग्रहकों के हित को ध्यान में रखते हुए प्रति मानक बोरा 4000 रूपए से बढ़ाकर 5500 रूपए कर दिया गया है। यह दूरस्थ आदिवासी अंचलो के गरीबो, महिलाओं के हित में एक बड़ा कदम है। साथ ही प्रदेश के भूमिहीन खेतीहर मजदूरों को दीनदयाल उपाध्याय भूमिहीन कृषि मजदूर योजना के जरिए 10 हजार रूपए वार्षिक देने का प्रावधान गरीबो के विकास में सहायक सिद्ध होगी। हमारी सरकार अनूसुचित जाति, जनजाति और पिछड़े वर्ग और कमजोर वर्गों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए आश्रम-छात्रावासों संचालित कर रही है। (Minister Netam on Budget)

यूथ हॉस्टल को 200 सीटर करने का प्रावधान: नेताम

मंत्री नेताम ने कहा कि  इन वर्गों के बच्चें जो आर्थिक रूप से कमजोर है उन्हें संघ लोक सेवा आयोग, राज्य लोक सेवा आयोग, बैंक, रेलवे जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए दिल्ली में  स्थित 65 सीटर यूथ हॉस्टल को 200 सीटर किए जाने का प्रावधान इन वर्गों के बच्चों के विकास के लिए नए रास्ते खोलेंगे। मंत्री नेताम ने वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत मुख्यमंत्री विष्णु देव साय सरकार की बजट को शत-प्रतिशत जनकल्याणकारी बताया। उन्होंने कहा कि प्रस्तुत लगभग डेढ़ लाख करोड़ रूपए का बजट प्रावधान और जनहितकारी नीतियों से आगामी समय में विकासशील छत्तीसगढ़, विकसित छत्तीसगढ़ की दिशा में अग्रसर होगा। (Minister Netam on Budget)

Related Articles

Back to top button