Monsoon 2023: देश में कब एंट्री लेगा मॉनसून? IMD ने जारी किया ताजा अपडेट

Monsoon 2023 : देश में मॉनसून की एंट्री  इस बार कुछ देर से होगी. IMD ने सोमवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में अरब सागर के दक्षिण पर्व में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन यानी चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. इसके असर की वजह से केरल के तट पर बादल घट गए हैं. ऐसे में मॉनसून के केरल पहुंचने में इस साल थोड़ी देरी होगी. मई के आखिरी हफ्ते में मौसम विभाग ने मॉनसून 4 जून तक केरल पहुंचने की संभावना जताई थी.

यह भी पढ़े :- Horoscope 8 June 2023: गुरुवार का राशिफल, क्या कहती हैं आपकी राशि, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

मौसम विभाग (Monsoon 2023 ) ने कहा कि दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना है. बादल छाए हुए हैं. जल्द ही तेज चक्रवाती हवाएं केरल तट की ओर मॉनसून को आगे बढ़ा सकती हैं. मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में स्थितियों में सुधार होने से केरल में मॉनसून दस्तक दे सकता है.

आम तौर पर 1 जून के आसपास केरल से टकराता है मॉनसून

मॉनसून आम तौर पर 1 जून के आसपास केरल तट से टकराता है. 26 मई को मौसम विभाग ने कहा था कि इस साल मॉनसून 4 जून तक केरल तट पर पहुंच सकता है. लेकिन साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से अब मॉनसून के इस साल देरी से पहुंचने की उम्मीद है.

पूर्वी भारत के राज्यों में हीट वेव का संकट

उधर, पूर्वी भारत के राज्यों विशेषकर बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड में गर्मी का संकट गहराता जा रहा है. आने वाले दिनों में पूर्वी भारत के राज्यों में हीट वेव का संकट और बढ़ने का अंदेशा है. मौसम विभाग ने इस साल जून से सितंबर के बीच देश में मॉनसून की बारिश सामान्य रहने का पूर्वानुमान जताया है. देश के अधिकतर हिस्सों में मॉनसून सामान्य (Monsoon 2023) रहने का अनुमान है. हालांकि, उत्तर-पश्चिम भारत में इस साल मॉनसून की बारिश औसत से कम रह सकती है.

Related Articles

Back to top button